September 28, 2024

चक्रवात से प्रदेश में आ रही नमी से मानसून के आने म हो रही देरी

0

 भोपाल

प्रदेश में इन दिनों कहीं तेज बारिश हो रही है, तो कहीं गर्मी के तेवर तीखे हैं। गुरुवार को भी मौसम ऐसा ही रहेगा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अरब सागर में चक्रवात बनने से प्रदेश में नमी तो आ रही है, लेकिन उसका असर कम है। इस कारण मौसम ऐसा बना हुआ है। खासकर दमोह, खजुराहो, छतरपुर समेत कई इलाकों में गर्मी का असर बढ़ा है। चक्रवात की वजह से प्रदेश में मानसून भी लेट आएगा। अभी केरल में ही मानसून ने एंट्री नहीं की है। गुरुवार को भी कहीं हल्की बारिश होगी, तो कहीं तेज गर्मी रहेगी।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि पहले मानसून के केरल में आगमन का पूर्वानुमान 4 जून का था। अब 8 जून या इसके बाद मानसून आएगा। ऐसे में प्रदेश में मानसून की एंट्री जून के आखिरी सप्ताह में ही होगी। भोपाल, जबलपुर-ग्वालियर में भी मानसून देरी से ही आने की संभावना है।

भोपाल में गुरुवार को तेज धूप निकलेगी। कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। शुक्रवार को गर्मी का असर रहेगा। वहीं, 10 जून को बारिश होने के आसार हैं। 11 जून को भी मौसम का मिला-जुला असर देखने को मिल सकता है।

अभी ऐसा हो गया मौसम
बुधवार को दिन में इंदौर, खजुराहो, मंडला और सिवनी में बारिश हुई। वहीं, तेज गर्मी के बाद शाम को उज्जैन में भी बादल बरस गए। दूसरी ओर दमोह में पारा सबसे ज्यादा 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि मलाजखंड में 42.6 डिग्री रहा। भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, खजुराहो समेत प्रदेश के 20 से ज्यादा शहरों में पारा 40 या इससे ज्यादा ही रहा।

ऐसा ही मिजाज गुरुवार को भी बना रहेगा। मौसम विभाग ने भोपाल, चंबल, ग्वालियर, उज्जैन, रीवा, शहडोल और सागर संभाग में कहीं-कहीं तो धार, बैतूल, खंडवा, खरगोन, नर्मदापुरम, बुरहानपुर, डिंडोरी, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी, छिंदवाड़ा और जबलपुर में मौसम के बदलने के आसार जताए हैं। कुछ जगहों पर हवा की रफ्तार 40Km प्रतिघंटा तक पहुंच सकती है। कुछ जिलों में गर्मी का असर भी रहेगा। खासकर खजुराहो, मलाजखंड, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर आदि शहरों में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *