September 25, 2024

दिनेश कार्तिक के लिए टीम में एक स्पाट ब्लॉक करना सही नहीं- पूर्व भारतीय क्रिकेटर का बयान

0

नई दिल्ली
दिनेश कार्तिक ने आइपीएल 2022 में अच्छे प्रदर्शन के बाद भारतीय टी20 टीम में वापसी की और इसके बाद से अब तक वो भारत के लिए 13 पारियां खेली हैं। इनमें सिर्फ तीन बार उन्होंने प्रभावित करने वाली पारियां खेली जो दो बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ तो एक बार वेस्टइंडीज के खिलाफ रही। 15वें ओवर से पहले बल्लेबाजी के लिए वो सिर्फ दो बार आए। इसका अर्थ ये है कि भारत के पास अगर विकल्प होता तो वो पहले बल्लेबाजी के लिए नहीं आते और सबूत के रूप में अक्षर पटेल तीन बार उनसे पहले बल्लेबाजी के लिए आ चुके हैं। यानी जब विकल्प होता है तो दिनेश कार्तिक नीचे ही आते हैं।

अब प्लान पूरी तरह से साफ है कि दिनेश कार्तिक फिनिशिंग टच देने के लिए हैं। क्या उन पर हर बार 10 गेंदों पर 25 रन बनाने के भारी दवाब होना सही है। वो टी20 टीम में बतौर विकेटकीपर पहली पसंद नहीं हैं साथ ही वो गेंदबाजी भी नहीं करते ऐसे में सिर्फ कुछ पारियों के लिए भारतीय प्लेइंग इलेवन में उनके द्वारा जो एक स्थान अवरुद्ध किया जा रहा है वो सही है। इस मामले पर टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर विवेक राजदान ने अपनी राय सामने रखी। फैन कोड पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि दिनेश कार्तिक को केवल एक फिनिशर के रूप में चुनना मुझे बिल्कुल सही नहीं लगता है।

उन्होंने कहा कि आप दिनेश कार्तिक के लिए एक स्थान को अवरुद्ध कर रहे हैं। आप मुझे बताएं कि सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली, दीपक हुड्डा, हार्दिक पांड्या में से कौन फिनिशर का काम नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि फिनिशर का काम ऐसा होता है जिसमें निरंतरता बनाए रखना मुश्किल होता है। हर बार जब आप मैदान पर जाते हैं तो आपको एक प्रभाव बनाने में सक्षम होना चाहिए जो टीम की मदद करेगा। गेंदबाज भी चतुर होते हैं जो आपको हवा में गेंद मारने के लिए मजबूर करते हैं और इससे फिनिशर का काम और कठिन हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed