September 28, 2024

नए भारत की गवाही बनेगी PM Modi की US यात्रा, बढ़ेगा रणनीतिक साझेदारी का दायरा

0

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून से संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी आगामी आधिकारिक यात्रा के दौरान दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी को दिया गया निमंत्रण संयुक्त राज्य अमेरिका में द्विदलीय सम्मान और समर्थन को दर्शाता है। अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बाद दूसरे नंबर पर हैं। नेतन्याहू ने यह सम्मान तीन बार हासिल किया है।

जिल बाइडेन करेगी राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी
उल्लेखनीय है कि एक डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत के प्रधानमंत्री को व्हाइट हाउस के राज्य रात्रिभोज के लिए आमंत्रित कर रहे हैं , जबकि एक गणतंत्र अध्यक्ष ने उन्हें भारत-अमेरिका संबंधों को बढ़ाने के लिए द्विदलीय समर्थन का संकेत देते हुए कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए कहा है। पीएम मोदी को यह सम्मान दर्शाता है कि इस प्रकार का अवसर केवल अमेरिका के निकटतम सहयोगियों को ही दिया जाता है। उनके आगमन पर, मोदी का आधिकारिक स्वागत किया जाएगा और वे द्विपक्षीय बैठकें और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे।

राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडेन उनके सम्मान में राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे। मॉडर्न डिप्लोमेसी.ईयू ने इस बात का खंडन करते हुए कहा कि केवल संयुक्त राज्य अमेरिका के निकटतम सहयोगियों को दिए गए एकमात्र अवसर में, मोदी अनेरिका की अपनी यात्रा के दौरान अमेरिकी कांग्रेस के एक संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। लगभग एक दशक पहले नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद से अमेरिका- भारत संबंध तेजी से बढ़े हैं , अमेरिका के साथ सुरक्षा और आर्थिक संबंध स्पष्ट रूप से बढ़े हैं, साथ ही व्यापक हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के प्रभाव को सीमित करने वाले साझा हितों के आसपास आतंकवाद जैसे सुरक्षा सहयोग को गहरा किया है।

इस बीच, बाइडेन प्रशासन ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के दायरे को और व्यापक बनाने और दो दशकों के गहन रणनीतिक संबंधों के बाद एक साझा सुरक्षा संरचना में भारत के एकीकरण को गहरा करने की मांग की है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने घोषणा की कि "राष्ट्रपति और प्रथम महिला 22 जून को आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं। यह अमेरिका-भारत के बीच गहरी और करीबी साझेदारी की पुष्टि करने का अवसर होगा। "

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *