September 28, 2024

पैट कमिंस की गलती को थर्ड अंपायर ने किया नजरअंदाज? अजिंक्य रहाणे के विकेट को लेकर हुआ भरपूर ड्रामा

0

 नई दिल्ली

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंग्लैंड में जारी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का दूसरा दिन भी कंगारुओं के नाम रहा। पहले पारी में 469 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने दिन का खेल खत्म होने तक भारत के 5 विकेट 151 रन पर गिरा दिए हैं और टीम इंडिया अभी भी 318 रन पीछे हैं। भारत के ये 5 विकेट 6 या 7 भी हो सकते थे, अगर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस एक बड़ी गलती ना करते तो। जी हां, दूसरे दिन पैट कमिंस की एक गलती की वजह से अजिंक्य रहाणे को जीवनदान मिला, वहीं ऑस्ट्रेलिया को भारी नुकसान हुआ।
 
यह घटना भारतीय पारी के 22वें ओवर की है। ओवर की आखिरी गेंद पर पैट कमिंस ने रहाणे को विकेट के आगे फंसाया और गेंद उनके पैड पर दे मारी। कमिंस ने अंपायर से अपील की और रहाणे को आउट करार दिया गया। अंपायर के आउट देने के बाद असली ड्रामा शुरू हुआ। भारतीय बल्लेबाज ने रविंद्र जडेजा से चर्चा कर DRS का इस्तेमाल करने का फैसला किया। भारत के पास उस समय तीन रिव्यू बचे थे और स्कोर 87 रन पर चार विकेट था, अगर रहाणे आउट हो जाते तो भारत अपना पांचवा विकेट खो देता। ऐसे में ये रिव्यू लेना जरूरी हो गया था।
 
जैसे ही रहाणे ने रिव्यू की मांग की तो थर्ड अंपायर ने सबसे पहले पैट कमिंस की नो बॉल को चैक करना चाहा। एक एंगल से कमिंस का पैर पूरी तरह से दिखाई नहीं दे रहा था, वहीं दूसरे एंगल से तो विजुअल्स ही क्लीयर नहीं थे। ऐसे में बारीकी से कमिंस के पैर को देखने के बाद थर्ड अंपायर ने पाया कि उनके पैर का कोई भी हिस्सा लाइन के अंदर नहीं है। कमिंस की इस नो बॉल से रहाणे को जीवनदान मिला और अंपायर ने आगे की प्रक्रिया को टाल दिया। अगर रहाणे वहां आउट हो जाते तो यह भारत के लिए बहुत बड़ा झटका होता।
 
इसे थर्ड अंपायर की भी बड़ी गलती कहा जा सकता है। दरअसल, अब पैर की नो बॉल ऑनफील्ड अंपायर नहीं देखते। ये काम थर्ड अंपायर का है। जब रहाणे आउट हुए तो थर्ड अंपायर को रिव्यू लेने से पहले इस नो बॉल करार दे देना चाहिए था, मगर ऐसा नहीं हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *