September 28, 2024

आज शाम अन्नानगर से सुभाष नगर तक शोभायात्रा, पं. प्रदीप मिश्रा की कथा कल से

0

भोपाल

पंडित प्रदीप मिश्रा करोंद के 55 एकड़ वाले मैदान में कल से श्री शिव महापुराण का वाचन करेंगे। वे आज भोपाल पहुंचेंगे। इस धार्मिक आयोजन के मद्देनजर आज शाम चार बजे अन्नानगर चौराहे से सुभाष नगर के स्वामी विवेकानंद पार्क तक शोभायात्रा निकाली जाएगी।  इस दौरान लगभग 250 से ज्यादा सामाजिक संगठनों व समाजों द्वारा पंडित मिश्रा का स्वागत किया जाएगा।  लगभग 500 से ज्यादा स्वागत मंचों से श्रद्धालु यात्रा पर पुष्प वर्षा कर स्वागत करेंगे।  

व्यवस्थाओं को परखने की  मॉकड्रिल
कथा स्थल की व्यवस्थाओं को परखने के लिए मॉकड्रिल भी की गई।  आयोजन स्थल के सभी 11 द्वारों पर बनाए गए नियंत्रण कक्षों के साथ कथा सुनने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया।

पांच दिन यानी 10 से 14 तक बदलें रहेंगे शहर के कई रास्ते
राजधानी के करोद क्षेत्र में कल यानी शनिवार से पांच दिवसीय शिव महापुराण का आयोजन होने जा रहा है। 10 से 14 जून तक पंडित प्रदीप मिश्रा इसका वाचन करेंगे। ऐसे में संभावित भीड़ और श्रद्धालुओं के आवागमन को लेकर यातायात विभाग ने कथा स्थल और उसके आसपास की विशेष कार्ययोजना बनाई है। कथा स्थल पर पहुंचने और वहां से बाहर निकलने का मार्ग अलग-अलग रहेगा। इसे वन वे घोषित किया गया है। इसके अलावा पांच दिनों तक करोंद से शहर से बाहर एवं अंदर आने वाले रास्तों को भी परिवर्तित किया गया है।

शहर के इन क्षेत्रों में रूट होंगे परिवर्तित
सभी प्रकार के भारी वाहन (अनुमति प्राप्त भारी वाहन) का प्रवेश गांधी नगर तिराहा से पीपुल्स माल की ओर एवं चौपड़ा कला चौराहा से भानपुर होकर पीपुल्स माल की ओर प्रवेश वर्जित रहेगा।
बेस्ट प्राईज तिराहा से भानपुर रोटरी तक के मार्ग पर कथा के दौरान यातायात को परिवर्तित मार्ग से गुजारा जाएगा।
मीनाल रेसीडेंसी, आयोध्या बायपास से करोंद, गांधीनगर की ओर जाने वाले वाहन भानपुर चौराहा से चौपड़ाकला मार्ग से नए बायपास का उपयोग कर आवागमन कर सकेंगे।
गांधीनगर की ओर से अयोध्या बायपास की ओर जाने वाले वाहन अब्बास नगर से मीना चौराहा से लांबाखेड़ा बायपास चौराहा होकर नये बायपास मार्ग का उपयोग कर आवागमन कर सकेंगे।
विदिशा से भोपाल की ओर आने वाली बसें चौपड़ा बायपास से कोकता होते हुए पटेलनगर से आईएसबीटी बस स्टैंड पहुंचेगी।
विदिशा की ओर से आने वाला अन्य छोटे वाहन जो कार्यक्रम में नहीं जाकर भोपाल शहर में जाएंगे, वह चौपड़ा बायपास से कोकता, पटेल नगर, रत्नाागिरी होकर शहर में जा सकेंगे।
सीहोर से भोपाल की ओर जाने वाली बसें हलालपुर बस स्टैंड तक ही जायेंगी। यदि इन बसों को नरसिंहगढ़, विदिशा, सागर की ओर जाना है, तो वे मुबारकपुर बायपास से होकर गुजरेंगी।
सीहोर से भोपाल जाने वाले अन्य छोटे वाहन भी सीहोर, फंदा, खजूरी, नीलबड़, रातीबड़, भदभदा होकर भोपाल शहर अथवा आगे ओबेदुल्लागंज, होशंगाबाद की ओर जा सकेंगें।
रायसेन से भोपाल होते हुए नर्मदापुरम्, जबलपुर या इंदौर की ओर जाने वाले वाहन रायसेन रोड के पटेल नगर, रत्नागिरी, आईएसबीटी होकर मंडीदीप होते हुए आवागमन करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *