September 25, 2024

हर घर तिरंगा अभियान और अंकुर अभियान को बनाए जन अभियान: कलेक्टर

0

रीवा                                       ‌                                                ‌                                                    

समय सीमा पत्रों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर मुजीबुरर्हमान खान ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर शासन के निदेर्शानुसार हर घर तिरंगा अभियान तथा अंकुर अभियान का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इन अभियानों को जन अभियान बनाने के लिए सभी विभागों की सक्रिय सहभागिता आवश्यक है। कलेक्टर ने कहा कि गत एक सप्ताह में उक्त अभियानों में सभी विभागों द्वारा सराहनीय कायर् किया गया है। आगे भी इस अभियान में आगे रहकर सक्रिय सहभागिता करें तथा अन्य अधिकारियों.कमर्चारियों एवं हितग्राहियों तथा जन सामान्य को भी प्रेरित करें।
 
कलेक्टर ने सभी उपखण्ड अधिकारियों को हर घर तिरंगा अभियान में अग्रणी भूमिका निभाने के निदेर्श दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि इस अभियान में जनप्रतिनिधियोंए सामाजिक संगठनोंए प्रबुद्ध नागरिकोंए विद्याथिर्योंए किसानोंए मजदूरोंए खिलाड़ियोंए व्यापारियोंए धमर् गुरूओं तथा गणमान्य नागरिकों को सहभागी बनाये। जिले भर में व्यापक प्रचार.प्रसार करके अभियान के लिए सकारात्मक वातावरण का निमार्ण करें। कलेक्टर ने कहा कि अभियान के प्रचार प्रसार के लिए प्रभात फेरीए रैली आदि का आयोजन करें।

विद्यालयों तथा महाविद्यालयों में रंगोलीए चित्रकलाए भाषण आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन कर छात्र छात्राओं के राष्ट्रीय ध्वज एवं स्वतंत्रता आंदोलन के प्रति जागरूक करें।कलेक्टर ने कहा कि 13 से 15 अगस्त के मध्य सभी अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराएं तथा अन्य लोगों को भी फहराने के लिए प्रेरित करें।

पौधरोपण महाअभियान 10 अगस्त को
अंकुर अभियान की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि कमिश्नर रीवा संभाग के निदेर्शानुसार रीवा संभाग में 10 अगस्त को अंकुर अभियान अंतगर्त वृहद पौधरोपण किया जाएगा। कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को शासकीय कायार्लयोंए परिसरों ए विद्यालयों में पौधरोपण करने के लिए तथा उसकी फोटो वायुदूत एप में अपलोड करने के लिए कहा है। उन्होंने इस अभियान में आमजनों की पयार्वरण संरक्षण की चेतना का विकास कर पौधरोपण अभियान में सहभागी बनाने के लिए प्रेरित करने को कहा है। कलेक्टर ने कहा कि पौधरोपण अभियान को भी जन अभियान बनाये। हर व्यक्ति उपयुक्त स्थल पर कम से कम एक पौधा हर वषर् रोपित करें। पयार्वरण की सुरक्षा के लिए पौधरोपण आवश्यक ही नहीं अनिवायर् है। लोगों को उनके तथा उनके परिवारजनों के जन्म दिनए विवाह की वषर्गांठ एवं परिजनों के स्मृति दिवस में पौधरोपण के लिए प्रोत्साहित करें।

अभियान चलाकर शिकायतों का करें निराकरण
सीएम हेल्पलाईन में दजर् शिकायतों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री खान ने सभी विभाग प्रमुखों को शिकायतों की नियमित समीक्षा करने के निदेर्श दिए हैं। उन्होंने निदेर्शित किया है कि सीएम हेल्पलाईन में 50 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों के निराकरण के लिए अभियान चलाया जाए तथा 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों को प्राथमिकता पर निराकृत करने की पहल की जाए। इसके साथ ही जुलाई माह में प्राप्त शिकायतों को 20 अगस्त के पहले शत प्रतिशत संतुष्टि के साथ निराकृत करायें।

कलेक्टर ने 100 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों के निराकरण के लिए विशेष अभियान चलाने के निदेर्श दिए हैं। उन्होंने निदेर्शित किया है कि विशेष प्रयास किया जाकर 100 दिवस से अधिक समय से लंबित अधिकतम शिकायतों को संतुष्टि पूवर्क निराकृत करायें। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों की समीक्षा करने के निदेर्श दिए हैं। कलेक्टर ने हितग्राही मूलक योजनाओं से संबंधित शिकायतों को शिकायत कतार् से संवाद स्थापित करते हुए संतुष्टिपूवर्क निराकरण दजर् करायें।

समक्ष में उपस्थित रहकर समय.सीमा पत्रों की प्रगति से अवगत कराने के निदेर्श
समय.सीमा पत्रों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को निदेर्शित किया है कि समय.सीमा दजर् प्रकरणोंए निदेर्शोंए शिकायतों पर अपेक्षित कायर्वाही निधार्रित समय.सीमा में की जाए। इसके साथ ही सभी विभाग प्रमुखों को समय.सीमा पत्रों के संबंध में अद्यतन जानकारी प्रत्येक सप्ताह दजर् करने के निदेर्श दिए गए हैं। कलेक्टर ने प्रत्येक विभाग के समय सीमा पत्रों की समीक्षा के लिए माह में दिवस निधार्रित करने के निदेर्श दिए हैं। विभाग प्रमुख निधार्रित तिथि में समक्ष में उपस्थित रहकर प्रगति से अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे।            

कलेक्टर श्री खान ने कड़े निदेर्श दिए हैं कि समय सीमा बैठक में सभी विभाग प्रमुख अनिवायर् रूप से उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे। अपरिहायर् परिस्थितियों में पूवर् सूचना देनी अनिवायर् होगी। अन्यथा की स्थिति में संबंधित के विरुद्ध अनुशासनात्मक कायर्वाही के लिए लेख किया जावेगा बैठक में अपर कलेक्टर बी के पाण्डेय समस्त उपखण्ड अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *