September 29, 2024

MSME उद्यमियों के लिए चुनाव से पहले नया ऐलान कर सकती सरकार

0

भोपाल

राज्य सरकार चुनाव से पहले एमएसएमई उद्यमियों के लिए कोई नया ऐलान कर सकती है। इसी के मद्देनजर राजधानी भोपाल में इसी माह एमएसएमई उद्यमियों का सम्मेलन किया जाएगा। इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, एमएसएमई मंत्री ओपी सकलेचा के अलावा एमएसएमई मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री और अधिकारियों की मौजूदगी रहेगी।

उद्योग संचालनालय और एमएसएमई विभाग द्वारा इसको लेकर सभी जिलों के डीआईसी के महाप्रबंधकों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं। इसमें 19 जून को होशंगाबाद रोड स्थित एक होटल में एमएसएमई सम्मेलन की जानकारी दी गई है। बताया जाता है कि चुनावी साल में सभी वर्गों को साधने में जुटी सरकार एमएसएमई वर्ग के लिए कुछ नए ऐलान कर सकती है। इसको लेकर मुख्यमंत्री चौहान की विभाग के मंत्री और अफसरों से फाइनल चर्चा भी होने वाली है। इस सम्मेलन में जिले के स्थानीय औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारी, शासकीय और निजी भूमि पर एमएसई-सीडीपी तथा स्टेट क्लस्टर योजना के अंतर्गत स्वीकृत, प्रक्रियाधीन, प्रस्तावित क्लस्टर के प्रतिनिध और सदस्य शामिल होंगे। साथ ही भारत सरकार के अधिमान्य स्टार्ट अप्स को भी इसमें बुलाया गया है।

ओडीओपी योजना के अंतर्गत लाभान्वित इकाई और आधुनिक तकनीक से युक्त विनिर्माण इकाईयों के प्रवर्तकों को भी सम्मेलन में बुलाया जा रहा है। बताया जाता है कि विभाग ने तय किया है हर जिले से एमएसएमई उद्यमी बुलाए जाएंगे। इसके लिए सबसे अधिक 200 उद्यमी भोपाल, 100 मंडीदीप से बुलाए जा रहे हैं। कुल 850 उद्यमी इस सम्मेलन में शामिल होंगे। इसके अलावा विभाग के अधिकारी और केंद्र सरकार के अफसर भी इसमें शामिल होंगे।

कोरोना के कारण बंद हो गए थे सम्मेलन
राज्य सरकार वैसे तो हर साल एमएसएमई सम्मेलन करती रही है लेकिन पिछले सालों में कोरोना के कारण सम्मेलन नहीं हो पा रहे थे। इस साल अब होने वाले सम्मेलन में स्टार्ट अप्स के अनुभव शेयर करने के साथ सरकार द्वारा दी जाने वाली राहत और सौगातों के बारे में चर्चा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *