September 29, 2024

जंगली हाथी अरीकोम्बन इन दिनों कन्याकुमारी के जंगलों में

0

चेन्नई
 तमिलनाडु वन विभाग के अधिकारियों को पता चला है कि अरीकोम्बन नामक जंगली हाथी इन दिनों कन्याकुमारी के जंगलों में है। उसे तेनी जिले के कम्बम से पकडा गया था और तिरुनेलवेली जिले के ऊपरी कोदयान के तंगलों में स्थानांतरित किया गया था।

कन्याकुमारी रेंज के प्रभागीय वन अधिकारी इलियाराजा के अनुसार, हाथी से जुड़े रेडियो कॉलर ने संकेत दिया है कि वह ऊपरी कोडयार बांध क्षेत्र से लगभग 15 किमी की दूरी तय करने के बाद वन क्षेत्र में पहुंच गया है।

तमिलनाडु वन विभाग हाथी की निगरानी के लिए चौबीसों घंटे ड्यूटी कर रहे 10 वन अधिकारियों के एक बैच के साथ कड़ी निगरानी कर रहा है।

इस हाथी को चावल काफी पसंद है। इडुक्की जिले के चिन्नकनाल इलाके में चावल की तलाश में कई राशन की दुकानों और घरों में घुसने के बाद उसका नाम अरीकोम्बन नाम पड़ा।

अरीकोम्बन नाम अरी से लिया गया है जिसका अर्थ है चावल और कोम्बन का अर्थ मलयालम में टस्कर है।

हाथी विशेषज्ञों की राय है कि वन विभाग को हाथी की आवाजाही पर कड़ी नजर रखनी होगी क्योंकि वह फिर से चावल हासिल करने की कोशिश करेगा।

कन्याकुमारी वन परिक्षेत्र में अरीकोम्बन की उपस्थिति को लेकर कन्याकुमारी के आदिवासी संगठन और कार्यकर्ता चिंतित हैं क्योंकि हाथी के मुख्य भूमि तक पहुंचने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

दुष्ट हाथी को इडुक्की जिले के चिन्नकनाल से 29 अप्रैल को एक कठिन ऑपरेशन के बाद पकड़ा गया था और पेरियार टाइगर रिजर्व (पीटीआर) में स्थानांतरित कर दिया गया। वहां से हाथी कुंबुम शहर पहुंच गया।

कस्बे में उसका पता लगाने के चक्कर में, एक सुरक्षा अधिकारी पलराज (57) अपने दोपहिया वाहन से गिर गया और बाद में अस्पताल में उसकी मौत हो गई। इसके चलते तमिलनाडु के वन विभाग ने हाथी को पकड़ने के लिए एक विशेष टीम का गठन किया, जिसे बाद में बेहोश कर पकड़ लिया गया और तिरुनेलवेली जिले के ऊपरी कोडयार क्षेत्र में स्थानांतरित कर दिया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *