September 29, 2024

लू की लपटों ने किया बेहाल, अस्पतालों में बढ़ी ओपीडी

0

भोपाल
शहर में भीषण गर्मी की चपेट में है। इसके चलते शहरवासियों का गर्मी से बुरा हाल है। आलम यह है कि ठंडी रातों में भी लू की आंच महसूस हो रही है। सूरज इस तरह आग उगल रहा है कि दिन का अधिकतम तापमान 41 डिग्री पार हो चुका है। वहीं, दूसरी तरफ रात के तापमान में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।

शनिवार-रविवार दरमियानी रात का तापमान 29 डिग्री पहुंच गया। यह सामान्य से 2.6 अधिक रहा। यह रात में अब तक का सबसे अधिक तापमान रिकार्ड किया गया है। मौसम वैज्ञानिक बताते हैं कि अरब सागर के ऊपर एक साइक्लोन बना हुआ है। वह नमी खींच रहा है। प्रदेश के ऊपर कोई सिस्टम नहीं है। इस कारण अगले दो-तीन मौसम ऐसा ही रहेगा। धूप तेज रहेगी, हालांकि आज दोपहर बाद आसमान पर हल्के बादल छाएंगे। इस दौरान आंधी-तूफान की स्थिति बन सकती है। हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंट हो सकती है। आज दिन का तापमान 41 से 42 डिग्री तक पहुंच सकता है। कल यानी शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री था।

नौगांव, जबलपुर में बारिश
प्रदेश के सभी जिलों में इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है। इस बीच नौगांव और जबलुपर में शनिवार-रविवार दरमियानी रात को बारिश हुई है। नौगांव में 4.4 एमएम, जबलपुर 4.1 एमएम और खजुराहो में बूंदाबांदी हुई है।

मौसम का असर: अस्पतालों में बढ़ी ओपीडी
भीषण गर्मी का असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है। गर्मी अधिक होने से लोग बीमार हो रहे हैं। जेपी अस्पताल की जनरल ओपीडी बढ़ने के साथ मेडिकल वार्ड में भर्ती मरीजों की संख्या भी बढ़ गई। मेडिकल वार्ड में इन दिनों मौसमी बीमारियों के कारण उल्टी-दस्त, पेट दर्द, बुखार सहित अन्य बीमारियों के मरीज अधिक पहुंच रहे है।

सलाह: पानी अधिक पिएं
अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. आरके श्रीवास्तव ने बताया कि जनरल ओपीडी में इलाज के लिए पहुंच रहे मरीजों के साथ अस्पताल के मेडिकल वार्ड में भर्ती मरीजों को डॉक्टर पानी का सेवन अधिक करने की सलाह दी जा रही है। शरीर में पानी की कमी होने से कमजोरी होने से गर्मी के समय लू लगने का खतरा अधिक रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *