September 29, 2024

जेएनएस शुजालपुर महाविद्यालय को प्राप्त हुआ A ग्रेड

0

तीन पायदान बेहतर कर A ग्रेड प्राप्त करने वाला तहसील स्तर का पहला महाविद्यालय बना

भोपाल

उच्च शिक्षा विभाग प्रदेश के हर कोने में हर दिन गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए राष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान बना रहा है। इसी कड़ी में जवाहर लाल नेहरू स्मृति महाविद्यालय शुजालपुर जिला शाजापुर ने राष्ट्रीय स्तर पर नैक प्रत्यायन में उल्लेखनीय सी जी पी ए 3.12 के साथ A ग्रेड प्राप्त किया। नैक द्वारा महाविद्यालय के प्रत्यायन के लिए नई प्रणाली लागू करने के बाद यह तहसील स्तर का प्रथम महाविद्यालय है, जिसे A ग्रेड प्राप्त हुआ है।

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में स्थित महाविद्यालयों में नई तकनीक एवं शिक्षण प्रणालियों का उपयोग छात्र हित में किया जा रहा है, जिसका परिणाम महाविद्यलयों द्वारा प्राप्त उच्च ग्रेड में देख जा सकता है। इन्ही प्रयासों का प्रमाण है कि तहसील स्थित इस महाविधालय ने अनुकरणीय तरीके से देश के प्रथम पंक्ति के महाविद्यालयों में अपनी जगह बनाई है। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने महाविद्यालय प्रशासन को बधाई देते हुए कहा है कि उच्च शिक्षा में अब हर स्तर पर गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा और बेहतर अधो-संरचना पर फोकस करने का नतीजा है कि आज तहसील स्तर पर नैक की टीम द्वारा "ए" ग्रेड दिया गया।

राज्य स्तरीय नैक प्रकोष्ठ द्वारा सभी महाविद्यालयों में उच्च ग्रेड के लिए सराहनीय प्रयास किए जा रहे हैं। शाजापुर जिले के शुजालपुर तहसील में स्थित इस शासकीय महाविधालय की यह उपलब्धि इसलिए भी खास है क्योंकि महविद्यालय द्वारा प्राप्त ग्रेड, पिछले ग्रेड से 3 पायदान (B+, B++) ऊपर है। महाविद्यालय का पूर्व में 2.36 सीजीपीए के साथ B ग्रेड था, वर्ल्ड बैंक द्वारा महाविद्यालयों की सुविधाओं में बढ़ोतरी के साथ दूरस्थ स्थित महाविद्यालय की कड़ी मेहनत एवं SLNC के सतत प्रयत्नों से यह तीन ग्रेड बढ़ोतरी कर A ग्रेड प्राप्त किया है। तहसील स्थित शासकीय महाविद्यालय की यह उपलब्धि प्रेरणादायक एवं अनुकरणीय है। राज्य स्तरीय नैक प्रकोष्ठ प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए मौलिक परिवर्तन लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed