September 30, 2024

महंगाई के मोर्चे पर मोदी सरकार को बड़ी राहत, अप्रैल के मुकाबले मई में घटी खुदरा महंगाई दर, सामने आए आंकड़े

0

नई दिल्ली
महंगाई के मोर्चे पर एक बार फिर मोदी सरकार को बड़ी राहत मिली है। मई के खुदरा महंगाई के आंकड़े सामने आ गए हैं। मई में खुदरा महंगाई दर घटकर 4.25 प्रतिशत हो गई है। इससे पहले अप्रैल में खुदरा महंगाई दर 4.70 प्रतिशत थी। बता दें कि लगातार महंगाई दर में गिरावट दर्ज की जा रही है। यह आरबीआई के तय मानक के अंदर है। उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार अपने नौ साल के कार्यकाल को लेकर जनता के बीच जा रही है। ऐसे में महंगाई की घटती दर मोदी सरकार के लिए बड़ी राहत है।

आंकड़ों के अनुसार, मई, 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 4.25 प्रतिशत रही जो अप्रैल, 2021 के बाद का सबसे निचला स्तर है। अप्रैल, 2021 में खुदरा मुद्रास्फीति 4.23 प्रतिशत पर थी। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल, 2023 में 4.7 प्रतिशत रही थी। वहीं एक साल पहले मई, 2022 में खुदरा मुद्रास्फीति 7.04 प्रतिशत के स्तर पर थी। इस तरह लगातार चौथे महीने में खुदरा मुद्रास्फीति में गिरावट आई है। इसके साथ ही यह लगातार तीसरा महीना है जब खुदरा मुद्रास्फीति भारतीय रिजर्व बैंक के संतोषजनक स्तर पर है।

सरकार ने रिजर्व बैंक को खुदरा मुद्रास्फीति दो प्रतिशत घटबढ़ के साथ चार प्रतिशत पर रखने का दायित्व सौंपा हुआ है। पिछले महीने में खुदरा मुद्रास्फीति में आई गिरावट के पीछे मुख्य रूप से खाद्य उत्पादों एवं ईंधन की कीमतों में आई गिरावट की अहम भूमिका रही है।

मई में खाद्य मुद्रास्फीति 2.91 प्रतिशत रही जबकि अप्रैल में यह 3.84 प्रतिशत थी। खाद्य उत्पादों की सीपीआई सूचकांक में हिस्सेदारी करीब आधी होती है। इसके अलावा ईंधन एवं प्रकाश खंड की मुद्रास्फीति भी 4.64 प्रतिशत पर आ गई, जबकि अप्रैल में यह 5.52 प्रतिशत रही थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *