September 30, 2024

सीएम केसीआर का दावा- तेलंगाना ने धान उत्पादन में पंजाब को पछाड़ा, प्रति व्यक्ति आय में भी टॉप पर

0

हैदराबाद
 मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने सोमवार को तेलंगाना को विकास के विभिन्न मानकों पर देश में शीर्ष पर बताते हुए कहा कि राज्य ने धान उत्पादन में पंजाब को पीछे छोड़ दिया है। गडवाल में नए जिला कलेक्ट्रेट भवन का उद्घाटन करने के बाद अधिकारियों को संबोधित करते हुए सीएम केसीआर ने कहा कि तेलंगाना में तेजी से लोगों की इनकम बढ़ी है और राज्य देश के बड़े राज्यों में प्रति व्यक्ति आय में नंबर वन है। उन्होंने कहा कि तेलंगाना प्रति व्यक्ति बिजली इस्तेमाल, पेयजल उपलब्ध कराने और खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) में भी टॉप पर है।

खेती में तेलंगाना कर रहा प्रगति
सीएम केसीआर ने कहा कि हमारा राज्य तेजी से प्रगति कर रहा है और मानवीय दृष्टिकोण के साथ शासन व्यवस्था को चलाया जा रहा है। इस सफलता के लिए उन्होंने जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की तारीफ की। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के प्रयास से यह प्रगति हुई है। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों से अच्छा काम जारी रखने का अनुरोध किया है। उन्होंने दावा किया कि पंजाब पहला राज्य था जहां पर हरित क्रांति हुई। उनके पास पिछले 50 वर्षों में धान उत्पादन का रिकॉर्ड है। आज तेलंगाना धान उत्पादन में पंजाब को पछाड़कर नंबर एक स्थान पर पहुंच गया है।

केसीआर ने कहा कि पूरे भारत में इस गर्मी में 94 लाख एकड़ में धान की खेती की गई थी। उसमें से 56.40 लाख एकड़ में अकेले तेलंगाना में खेती की गई थी। इसका मतलब है कि देश में धान की खेती में तेलंगाना का आधे से अधिक का योगदान है। उन्होंने कहा कि हम कृषि और कल्याण के अलावा सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और औद्योगिक क्षेत्रों में भी आगे बढ़ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *