September 30, 2024

सतपुड़ा की चार मंजिलों में आग से सब खाक, हर एंगल से जांच

0

भोपाल

राजधानी के अति महत्वपूर्ण सतपुड़ा भवन में लगी भीषण आग पर आज सुबह पूरी तरह काबू पाया जा सका। सुबह छठवीं मंजिल पर एक बार फिर आग लगी, जिसे बुझा दिया गया है।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जांच के लिए कमेटी गठित करने के बाद उच्चस्तरीय बैठक की। वहीं कलेक्टर आशीष सिंह और राष्टÑीय स्वास्थ्य मिशन की डायरेक्टर प्रियंका दास ने बिल्डिंग का जायजा लिया। सतपुड़ा भवन की चार मंजिलों में आग से सब खाक हो गया।

सतपुड़ा भवन में कल दोपहर लगी भीषण आग पर अभी तक पूरी तरह काबू नहीं पाया जा सका है। दरअसल भवन में रखी अलमारियोें के अंदर अभी भी आग धधक रही है। यह आग फैले नहीं इसके चलते सभी अलमारियों को खोलकर उनके अंदर लगी आग को बुझाया जा रहा है। इस काम में नगर निगम के 130 से अधिक कर्मचारी लगे हुए हैं। सतपुड़ा में लगी आग हादसा है या साजिश है, जांच कमेटी हर एंगल से इसकी जांच करेगी।

नहीं हुआ सतपुड़ा का फायर आडिट
नगर निगम ने आज तक कभी भी सतपुड़ा भवन का फायर आॅडिट नहीं करवाया। अपर आयुक्त शश्वत मीणा ने बताया कि उन्हें फायर आॅडिट की जानकारी नहीं है। बिल्डिंग का अंदर क्या है यहां क्या खामियां हैं इसका कोई आइडिया नहीं था।

दोपहर बाद जांच शुरू करेगी टीम
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर गठित अफसरों की टीम भी सतपुड़ा भवन में जांच के लिए पहुंची। जांच दल के सदस्य एसीएस होम राजेश राजौरा ने कहा, अभी आग लगने के कारणों पर कुछ कहना जल्दबाजी होगा।  हम दोपहर 1 बजे से अपनी जांच शुरू करेंगे। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि समिति तीन दिन में अपनी रिपोर्ट दे देगी।

बड़े भ्रष्टाचार का मामला: कमलनाथ
प्रदेश कांग्रेस कमलनाथ ने सवाल किया है कि यह आग लगी है या लगाई गई है। उन्होंने कहा कि यह बड़े भ्रष्टाचार का मामला है। अभी तक 12 हजार फाइलें जलने की बात की जा रही है, लेकिन हकीकत में इससे ज्यादा फाइलें जलने की आशंका है।  वहीं प्रदेश कांग्रेस के मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा ने पत्रकार वार्ता कर आरोप लगाया है कि यह भ्रष्टाचार को नष्ट करने का हथकंडा है। यह साजिश के साथ मानव निर्मित आग है, इसमें कोविड के दौरान हुए खर्चो को लेकर भी फाईल थी, जो अब नष्ट कर दी गई है।

डिजिटल युग में दस्तावेज नष्ट करना संभव नहीं: मंत्री नरोत्तम
गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा, डिजिटल युग में दस्तावेज नष्ट करना संभव नहीं है। जल्द पूरा बैकअप क्रिएट कर लिया जाएगा। आज शाम से वैकल्पिक दफ्तर शुरू हो जाएंगे। कल से कर्मचारी काम शुरू कर देंगे। कांग्रेस के आरोप पर बोले- कैसे कोई पेट्रोल-केरोसिन ले जाएगा। कांग्रेस हादसों पर राजनीति करती है।

सीएम शिवराज ने बुलाई बैठक
सीएम शिवराज ने सतपुड़ा बिल्डिंग में आगजनी की घटना को लेकर रिव्यू बैठक बुलाई। इस बैठक में मुख्य सचिव, डीजीपी सहित मंत्री नरोत्तम मिश्रा, प्रभुÑराम चौधरी, अधिकारियों में राजेश राजौरा, मो. सुलेमान, नीरज मंडलोई सहित सबंधित अधिकारी शामिल हैं। बैठक मुख्यमंत्री निवास कार्यालय समत्व में आयोजित की गई।  इससे पहले मुख्यमंत्री आग बुझने तक खुद घटनाक्रम पर नजर बनाए रखे और आवश्यक निर्देश देते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *