September 30, 2024

बोरिस जॉनसन की सम्मान सूची में भारतीय मूल की प्रीति पटेल व कुलवीर रेंजर

0

लंदन
 ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सम्मान सूची में ब्रिटिश भारतीयों प्रीति पटेल और कुलवीर सिंह रेंजर को पुरस्कृत किया गया, जो उनके सांसद पद से इस्तीफा देने से कुछ घंटे पहले आई थी।

गौरतलब है कि सम्मान सूची, निवर्तमान प्रधानमंत्रियों को दी जाने वाली एक परंपरा है। इसमें 38 सम्मान पाने वाले और सात सहकर्मी शामिल थे। इसे जॉनसन के प्रधानमंत्री पद छोड़ने के नौ महीने बाद प्रधानमंत्री ऋषि सनक द्वारा अनुमोदित किया गया था।

पूर्व गृह सचिव प्रीति पटेल को डेम्स कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर नामित किया गया, जबकि परिवहन के पूर्व निदेशक रेंजर को लॉर्डस में पदोन्नत किया गया। पटेल ने जुलाई 2019 से बोरिस जॉनसन के तहत गृह सचिव के रूप में कार्य किया, और प्रधानमंत्री के रूप में लिज ट्रस की नियुक्ति से ठीक पहले सितंबर 2022 में पद से इस्तीफा दे दिया। पिछले सप्ताह जॉनसन के सांसद के रूप में इस्तीफे के एक दिन बाद, पटेल ने उनकी प्रशंसा करते हुए उन्हें मार्गरेट थैचर के बाद ब्रिटेन का सबसे अधिक चुनावी सफल प्रधान मंत्री कहा।

पटेल ने ट्वीट किया, बोरिस जॉनसन ने हमारे देश और अपने निर्वाचन क्षेत्र की विशिष्टता के साथ सेवा की है। उन्होंने यूक्रेन का समर्थन करने में दुनिया का नेतृत्व किया, ब्रेक्सिट किया, और मार्गरेट थैचर के बाद से हमारे सबसे चुनावी सफल प्रधान मंत्री थे। बोरिस एक राजनीतिक दिग्गज हैं, जिनकी विरासत समय की कसौटी पर खरी उतरेगी। मई 2008 में जॉनसन के मेयर का चुनाव जीतने के बाद रेंजर को परिवहन नीति के निदेशक के रूप में चुना गया था।

रेंजर ने जॉनसन को धन्यवाद देते हुए एक ट्वीट में लिखा,बहुत गर्व के साथ मैं पुष्टि कर सकता हूं कि मुझे हाउस ऑफ लॉर्डस में पदोन्नत किया गया है। यह मान्यता सिर्फ मेरी नहीं है, बल्कि मैं अपने परिवार और दोस्तों, सिख समुदाय और कई उद्योग सहयोगियों और रूढ़िवादी मित्रों के साथ साझा करता हूं, जिसका समर्थन करने और पिछले 25 वर्षों में कंधे से कंधा मिलाकर चलने की मुझे खुशी है।

रेंजर ने लिखा, हमने जो कुछ भी हासिल किया है, उस पर मुझे गर्व है, लेकिन अब चैंपियन बने रहने और उन चीजों में सुधार करने के लिए तत्पर हैं, जिनके बारे में मैं भावुक हूं। बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2011 में, रेंजर पर्यावरण और डिजिटल लंदन के निदेशक बने और उनके काम के परिणामस्वरूप बाइक चोरी में रिकॉर्ड गिरावट आई। पश्चिम लंदन के हैमरस्मिथ में सिख अप्रवासी माता-पिता के घर जन्मे, रेंजर डिजिटल रणनीति पर यूके सरकार के विशेष सलाहकार भी हैं।

उनके पास यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन से आर्किटेक्चर में ऑनर्स डिग्री है, और किंग्स्टन बिजनेस स्कूल से बिजनेस डिप्लोमा है। सूची ने रूढ़िवादी राजनेताओं जैकब रीस-मोग और साइमन क्लार्क को नाइटहुड से सम्मानित किया। मार्टिन रेनॉल्ड्स, एक वरिष्ठ सिविल सेवक और जॉनसन के पूर्व प्रमुख निजी सचिव, को सार्वजनिक सेवा के लिए ऑर्डर ऑफ द बाथ पुरस्कार दिया गया।

रेनॉल्ड्स ने डाउनिंग स्ट्रीट गार्डन में लोगों को अपनी खुद की शराब लाने के लिए आमंत्रित किया था, जब मई 2020 में ब्रिटेन में तालाबंदी हुई थी। लेबर पार्टी की उप नेता एंजेला रेनर ने जॉनसन की सम्मान सूची को घिनौना अपमान कहा। जॉनसन ने 9 जून को एक कंजर्वेटिव सांसद के रूप में पद छोड़ दिया, यह दावा करने के बाद कि उन्हें पाटीर्गेट घोटाले पर संसद से बाहर कर दिया गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *