September 24, 2024

राज्य सरकार ने किसानों के कल्याण पर हमेशा ध्यान दिया है- मंत्री सखलेचा

0

मंत्री सखलेचा ने जावद में 96 हितग्राहियों को भू-अधिकार और 20 किसानों को ब्याज माफी के प्रमाण-पत्र दिए

भोपाल

एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा है कि प्रदेश सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री कृषक ऋण ब्याज माफी योजना में 11 लाख किसानों के खाते में 2 हजार 123 करोड़ रूपए की राशि अंतरित की गई है। भूमिहीन हितग्राहियों को भू-अधिकार पत्र भी वितरित किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में किसानों के खाते में 1400 करोड़ रूपए की राशि का अंतरण किया गया है। फसल बीमा योजना के तहत 2900 करोड रुपए की राशि का भुगतान भी किसानों को किया जा रहा है। मंत्री सखलेचा मंगलवार को जावद में किसान कल्याण महाकुंभ के विकासखण्ड स्तरीय कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।

मंत्री सखलेचा ने कहा कि प्रदेश का पहला बायोटेक्नॉलोजी पार्क 100 करोड़ रूपए की लागत से जावद क्षेत्र के आमली भाट में बनने जा रहा है। इस बायोटेक्नॉलोजी पार्क के माध्यम से कृषि की नवीनतम टेक्नोलॉजी पर रिसर्च किया जायेगा, जिसका लाभ क्षेत्र एवं प्रदेश के किसानों को मिलेगा। बायोटेक्नॉलाजी पार्क के पास ही कृषिआधारित उद्योग भी स्थापित होंगे। ड्रोन एवं रोबोट तकनीक से खेती, किसानी की नवीनतम टेक्नोलॉजी के उपयोग का प्रदर्शन भी बायोटेक्नोलॉजी पार्क के शुभारंभ पर किया जाएगा।

मंत्री सखलेचा ने क्षेत्र के किसानों से खेती-किसानी में नवीन टेक्नोलॉजी अपनाने के लिए तैयार रहने का आहवान किया। मंत्री सखलेचा ने मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना में 96 हितग्राहियों को भू-अधिकार पत्र एवं 20 किसानों को मुख्यमंत्री कृषक ऋण ब्याज माफी योजना के तहत ब्याज राशि के माफ होने संबंधी प्रमाण पत्र भी वितरित किए।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिह चौहान के मुख्य आतिथ्य में राजगढ से राज्य स्तरीय किसान कल्याण महाकुंभ 2023 का सीधा प्रसारण भी किया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *