September 30, 2024

खेल-खेल में हिंदू से मुसलमान, साजिश में शामिल पाकिस्तान! योगी सरकार लेने जा रही बड़ा ऐक्शन

0

नोएडा
गेमिंग ऐप के जरिए नाबालिगों का धर्म परिवर्तन कराने वाले गिरोह के सरगना शाहनवाज उर्फ बद्दो के दो मोबाइल में पुलिस को पाकिस्तान के 30 फोन नंबर और छह ई-मेल आईडी मिलीं। 10 घंटे की मैराथन पूछताछ के बाद पुलिस ने बद्दो को कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। पुलिस इस पूरे नेटवर्क का पता लगाने में भी जुट गई है। योगी सरकार धर्मांतरण के आरोपी के खिलाफ बड़ा ऐक्शन लेने की तैयारी में है। पुलिस अधिकारियों के अनुसार बद्दो के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (एनएसए) लगाया जाएगा।

शाहनवाज उर्फ बद्दो को पुलिस ने रविवार को महाराष्ट्र के अलीबाग इलाके से गिरफ्तार किया था। सोमवार रात करीब 12 बजे गाजियाबाद पुलिस बद्दो को लेकर दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची, जहां से कड़ी सुरक्षा में उसे गाजियाबाद लाया गया। उसकी स्वास्थ्य जांच कराई गई, जिसमें वो सामान्य मिला। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक बद्दो के पास से दो मोबाइल और कंप्यूटर सीपीयू बरामद हुआ है। बद्दो के एक मोबाइल में 30 पाकिस्तानी नंबर मिले, इसके साथ ही छह पाकिस्तानी ई-मेल आईडी मिली हैं। इन ईमेल आईडी से तमाम मेल बद्दो के पास आए हैं।

गुलाम कश्मीर के छात्र की मार्कशीट मिली पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बद्दो के मोबाइल से मिली एक पाकिस्तानी ई-मेल में गुलाम कश्मीर के दसवीं के छात्र की मार्कशीट मिली, साथ ही लाहौर के ट्रैफिक पुलिसकर्मी का आईकार्ड मिला। पुलिस को अंदेशा है कि बद्दो ने यह सारे दस्तावेज फर्जी पाकिस्तानी पासपोर्ट बनवाने के लिए इकट्ठा किए हैं। फॉरेंसिक रिपोर्ट के बाद पीसीआर लेगी पुलिस पुलिस अधिकारियों का कहना है कि बद्दो ने अपने मोबाइल का डेटा डिलीट कर दिया है। इसके चलते उसके दोनों मोबाइल और सीपीयू का डेटा रिकवर कराने के लिए उन्हें फॉरेंसिक लैब भेजा गया है। फॉरेंसिक रिपोर्ट से साक्ष्य जुटाने के बाद बद्दो से पूछताछ की जाएगी। इसके लिए उसे पुलिस कस्टडी में रिमांड पर लिया जाएगा। डेटा डिलीट करने के चलते उसके खिलाफ दर्ज मुकदमे में साक्ष्य मिटाने की धारा भी बढ़ाई जाएगी।

राजनगर निवासी छात्र को एक साल में 350 कॉल कीं
बद्दो के नंबर की सीडीआर जांचने पर पता चला कि उसने राजनगर निवासी छात्र को एक साल में 350 बार कॉल की थी। इंस्टग्राम और व्हाट्सएप पर की गई कॉल अलग हैं। बद्दो ने छात्र की महिला मित्र से भी दोस्ती कर ली थी। एक ग्रुप में खुद के साथ छात्र और छात्र की महिला मित्र को ही जोड़ रखा था।

फर्राटेदार अंग्रेजी बोलता है कॉन्वेंट में पढ़ा सरगना
बद्दो ने स्कूलिंग और ग्रेजुएशन मुंब्रा ठाणे के कान्वेंट शिक्षण संस्थानों से की। बीए पास बद्दो फर्राटेदार अंग्रेजी बोलता है। अधिकारियों द्वारा अंग्रेजी में पूछे गए सवालों का जवाब उसने अंग्रेजी में ही दिया। उसने जेल भेजे गए अब्दुल रहमान से कोई ताल्लुक न होने की बात भी कही।

धर्मांतरण के आरोपों को सिरे से खारिज करता रहा
पुलिस ने पूछताछ में बद्दो पर जो भी आरोप लगाए, वह सिरे से खारिज करता रहा। सुबूत दिखाने के बाद भी वह आरोपों को नकारता रहा। बद्दो से पुलिस के अलावा एटीएस और आईबी के अधिकारियों ने भी पूछताछ की। स्थानीय खुफिया विभाग के अधिकारी भी पूछताछ में शामिल हुए, जिन्होंने बद्दो का पाकिस्तानी कनेक्शन जानने का प्रयास किया।

बैंक खातों की जांच
पुलिस की अभी तक की जांच में बद्दो और उसके परिवार के 10 बैंक खाते ट्रेस हुए हैं। एक खाते में 35 लाख की ट्रांजेक्शन मिली है। बैंक से जानकारी मांगी गई है कि किस नाम के खाते से रकम आई और कहा भेजी गई। पुलिस ने 30 बैंकों को पत्र भेजकर बद्दो और उसके परिवार के नाम के खातों की जानकारी मांगी है। पुलिस 25-30 खातों का अंदेशा जताया है।

पुलिस से की शिकायत, मेरा नाम बिगाड़ दिया
गिरफ्त में आने के बाद से धर्मांतरण गिरोह के सरगना बद्दो ने पुलिस से सिर्फ एक शिकायत की। उसने कहा कि वर्चुअल दुनिया में लोग उसे बेड-ओ नाम से जानते हैं, लेकिन पुलिस ने उसका नाम बिगाड़कर बद्दो कर दिया।

लगाया जाएगा एनएसए  
पुलिस आयुक्त अजय कुमार मिश्र ने कहा कि बद्दो ने गुमराह करने की कोशिश की, लेकिन उसके खिलाफ पर्याप्त साक्ष्य हैं। डेटा रिकवर कराने के लिए उसके मोबाइल और सीपीयू को फॉरेंसिक लैब भेजा गया है। राष्ट्र की सुरक्षा और धार्मिक स्वतंत्रता को प्रभावित करने वाला अपराध करने के चलते उसपर एनएसए लगाया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *