September 23, 2024

छत्तीसगढ़ में बढ़ती गर्मी और लू की वजह से अब 27 जून से स्कूल खुलेंगे, आदेश जारी

0

रायपुर
 पूरा देश इस समय भीषण गर्मी की चपेट में है। ऐसे में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने बढ़ते तापमान को देखते हुए गर्मी की छुट्टी बढ़ाने का फैसला लिया गया है। सीएम बघेल ने  26 जून के बाद स्कूल खोलने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि बढ़ते तापमान के कारण  गर्मी और लू से बच्चों की सुरक्षा जरूरी है, जिसे देखते हुए सीएम बघेल ने ये निर्देश दिए हैं। इसलिए अब 26 जून तक सभी स्कूल बंद रहेंगे।

छत्‍तीसगढ़ में अब इस तारीख को खुलेंगे स्‍कूल

भीषण गर्मी के कहर को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्रीष्मकालीन अवकाश 15 जून से बढ़ाकर अब 26 जून तक कर दिया गया है। यानि मुख्यमंत्री के निर्देश पर भीषण गर्मी की वजह से छत्‍तीसगढ़ के सभी स्कूल 26 जून तक बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। जारी आदेश के मुताबिक छत्तीसगढ़ में अब 27 जून से स्कूल खुलेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा, प्रदेश में गर्मी और लू से बच्चों की सुरक्षा जरूरी है।

छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी का कहर जारी

बतादें कि छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी का कहर जारी है। रायपुर, बिलासपुर सहित प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में सूरज की तपिश अभी बनी हुई है। रायपुर में पारा 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। छत्‍तीसगढ़ से पहले उत्‍तर प्रदेश और मध्‍य प्रदेश के स्‍कूलों में भी ग्रीष्मकालीन अवकाश को आगे बढ़ा दिया गया है।

16 जून से स्कूल खोलने पर स्कूली छात्रों के स्वास्थ्य पर इसका बुरा असर पड़ सकता था। इसलिए मुख्यमंत्री ने गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने का फैसला लिया है। राज्य शासन की ओर से आंशिक संशोधन करते हुए 26 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश बढ़ा दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा गर्मी और लू से सुरक्षा जरूरी
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा की बढ़ते तापमान और गर्म हवाओं के बीच प्रदेश में गर्मी और लू से बच्चों की सुरक्षा जरूरी है। इसलिए स्कूलों को 27 जून से खोला जाना बेहतर होगा। छुट्टियां बढ़ने के बाद प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूल अब 27 जून से खोले जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *