September 23, 2024

बिलासपुर बुधवारी बाजार में भीषण आग, 55 से अधिक दुकानें खाक, लाखों का हुआ नुकसान

0

बिलासपुर
क्षेत्र के बुधवारी बाजार में बुधवार की सुबह सब्जी मार्केट में आग लग गई। आग तेजी से फैलते हुए कई गुमटियों को अपनी चपेट में ले लिया। पुलिस के मुताबिक करीब 55 गुमटियां आग की चपेट में आई है। वहीं, लोगों का कहना है कि करीब 25 गुमटियां आग की चपेट में आई है। फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है।

रेलवे क्षेत्र के बुधवारी बाजार में कपड़े और अन्य जरूरी सामान के अलावा सब्जी मार्केट भी है। यहां पर व्यापारी दिनभर व्यवसाय के बाद अपने सामान दूसरी जगह पर रखते हैं। व्यापार के लिए बांस और तिरपाल के सहारे गुमटियां बनाई गई है।

30 मिनट में 55 से अधिक दुकानें जलकर खाक
एक-दूसरे से लगी गुमटीनुमा दुकानों में आग की लपटें बढ़ती चली गई और देखते ही देखते महज 30 मिनट के भीतर पूरा बाजार धू-धूकर जलने लगा। जब तक दमकल मौके पर पहुंची, तब तक दुकानें जलकर खाक हो गई थीं। आग आसपास की बड़ी दुकानों और मकानों तक न पहुंचे इसके लिए प्रयास शुरू किया गया। करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग को बुझा लिया गया। इस घटना में दुकानों में रखी हरी सब्जियों के साथ ही आलू-प्याज समेत अन्य सामान जलकर खाक हो गए।

चाय दुकान में जल गया गैस सिलेंडर
आगजनी की इस घटना के दौरान चाय की दुकान भी जलकर खाक हो गई। इस बीच दुकान के अंदर रखे गैस सिलेंडर में लीकेज हो गया और आग की लौ तेजी से फैलने लगी। इसके चलते वहां अफरा-तफरी मच गई। सिलेंडर फटने की आशंका से व्यापारी और युवकों की भीड़ इधर-उधर भागने लगी। वहीं दमकल कर्मी भी हादसा होने की आशंका से दूर से ही सिलेंडर में लगी आग बुझाने की कोशिश करते रहे।

मंगलवार को व्यवसाय के बाद व्यापारी अपने सामान लेकर घर चले गए थे। बुधवार की सुबह किसी ने धुंआ निकलते देख आसपास के लोगों को इसकी जानकारी दी। तब तक आग की चपेट में कई दुकाने आ गई थी। आगजनी की जानकारी लगते ही तोरवा पुलिस की टीम और फायर ब्रिगेड की टीम भी मौके पर पहुंच गई। आसपास के लोगों की मदद से आग पर काबू पाने कोशिश की गई।

कुछ ही देर में आग पर काबू पा लिया गया। तोरवा थाना प्रभारी सुनील तिर्की ने बताया कि आग से करीब 55 गुमटियां जलकर राख हो गई है। वहीं, व्यापारियों का कहना है कि आग से 25 व्यापारियों को नुकसान हुआ है। आगजनी की किसी ने शिकायत नहीं की है। पुलिस का मानना है कि दुकान के लिए लगाए बिजली कनेक्शन में स्पार्क के कारण आग लगी होगी। फिलहाल इसकी जांच की जा रही है। मौके पर मौजूद लोगों से घटना के संबंध में जानकारी ली जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *