October 1, 2024

Federal judge ने माइक्रोसॉफ्ट के 69 बिलियन डॉलर के गेमिंग जायंट के अधिग्रहण पर लगाई रोक

0

सैन फ्रांसिस्को

एक अमेरिकी संघीय न्यायाधीश ने  माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) को अस्थायी रूप से गेमिंग दिग्गज एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड के $69 बिलियन के बायआउट को पूरा करने से रोक दिया है. यह बात एक अदालती फाइलिंग में दिखाई गई है. न्यायाधीश एडवर्ड डेविला ने एक फैसले में कहा कि "यथास्थिति बनाए रखना जरूरी है" जबकि अदालत संघीय व्यापार आयोग (फेडरल ट्रेड कमीशन एफटीसी) में नियामकों द्वारा अनुरोधित खरीद पर लंबी अवधि के निषेधाज्ञा पर विचार करती है.

यह फैसला तब आया है जब FTC ने एक संघीय अदालत से कहा कि माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) को  एक्टीविजन ब्लिजार्ड (Activision Blizzard) की अपनी ब्लॉकबस्टर खरीद को पूरा करने से रोकें क्योंकि यह रेगुलेटर की कार्रवाई में विचारणीय है.

रेगुलेटर ने फाइलिंग में कहा, "अंतरिम नुकसान को रोकने के लिए एक प्रारंभिक निषेधाज्ञा आवश्यक है" जबकि एफटीसी यह निर्धारित करता है कि क्या "प्रस्तावित अधिग्रहण अमेरिकी अविश्वास कानून का उल्लंघन करता है."

 फैसले ने Microsoft को सौदे के साथ आगे बढ़ने से रोक दिया, इससे पहले कि अदालत यह तय करे कि नियामकों द्वारा मांगी गई प्रारंभिक निषेधाज्ञा जारी की जाए या नहीं.

उत्तरी कैलिफोर्निया जिला न्यायालय में प्रारंभिक निषेधाज्ञा का अनुरोध करते हुए, अमेरिकी सरकार ने कंपनियों को 18 जुलाई की समय सीमा से पहले सौदे को अंतिम रूप देने से रोकने की मांग की है.

सौदे की योग्यता पर बहस करने के लिए अगस्त के लिए एक FTC सुनवाई निर्धारित की गई है, और इससे पहले कि प्रक्रिया आगे बढ़े, एक निरोधक आदेश समझौते पर रोक लगाता है.

कैलिफ़ोर्निया के न्यायाधीश को एफटीसी द्वारा तर्कों को सुनने के बाद सौदे को रोकने के लिए सहमत होने की आवश्यकता होगी कि खरीद अवैध क्यों है और माइक्रोसॉफ्ट से इसे क्यों आगे बढ़ना चाहिए।

माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ ने सोमवार को कहा, "हम संघीय अदालत में अपना मामला पेश करने के अवसर का स्वागत करते हैं."

उन्होंने कहा, "हम मानते हैं कि अमेरिका में कानूनी प्रक्रिया में तेजी लाने से अंततः बाजार में अधिक विकल्प और प्रतिस्पर्धा आएगी."

एक्सबॉक्स-मालिक माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले साल एक्टीविजन ब्लिजार्ड के लिए बिड की शुरुआत की थी. इसका मकसद राजस्व के हिसाब से दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी फर्म बनाना था. यह चीन की टेंसेंट और जापान के प्लेस्टेशन बनाने वाली सोनी के बाद आती.

वहीं, यूरोपीय संघ ने सौदे को हरी झंडी दे दी , लेकिन ब्रिटेन की प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण (CMA) ने अप्रैल में यह तर्क देते हुए इसे अवरुद्ध कर दिया कि इससे क्लाउड गेमिंग में प्रतिस्पर्धा को नुकसान होगा.

एफटीसी ने दिसंबर में लोकप्रिय "कॉल ऑफ ड्यूटी" शीर्षक के निर्माता एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड के साथ लेन-देन को अवरुद्ध करने के लिए मुकदमा दायर किया, इस चिंता के साथ कि यह प्रतिस्पर्धा को रोक देगा.

रेगुलेटर का नेतृत्व लीना खान कर रही हैं, जो एक एंटीट्रस्ट अकादमिक हैं, जो 2021 में राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा नौकरी के लिए नामित किए जाने से पहले सबसे बड़ी टेक फर्मों को तोड़ने की वकालत कर चुकी थीं.

खान ने फेसबुक की मूल कंपनी मेटा पर स्टार्टअप्स को खरीदकर प्रतिस्पर्धा को दमघोंटू करने का आरोप लगाया था और FTC ने Amazon की जांच की है.

इस बीच, अमेरिकी न्याय विभाग ने यह तर्क देते हुए मुकदमा दायर किया है कि Google ने ऑनलाइन खोज के साथ-साथ विज्ञापन में अविश्वास का उल्लंघन किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *