October 1, 2024

उत्तराखंड में लव जिहाद के खिलाफ महापंचायत पर रोक के लिए ‘लॉकडाउन’, क्या करेंगे हिंदू संगठन?

0

 उत्तरकाशी

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में तनाव बरकरार है। पुरोला में लव जिहाद के खिलाफ हिंदू समुदाय की ओर से बुलाई गई महापंचायत पर रोक के बावजूद तनाव बरकार है। प्रशासन की ओर से धारा 144 लगाए जाने के बाद शहर में सन्नाटा है। गुरुवार सुबह हालात 'लॉकडाउन' जैसे नजर आए। सभी दुकानें बंद दिखीं तो लोग अन्य दिनों की तरह घरों से बाहर नहीं दिखे। पुरोला को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एक दिन पहले ही साफ कर दिया कि किसी को कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

पिछले महीने एक हिंदू नाबालिग बच्ची के अपहरण की कोशिश के बाद शुरू हुआ तनाव अब तक बरकरार है। इलाके में पोस्टर लगाकर मुसलमानों के खिलाफ धमकी भरे पोस्टर लगा दिए गए। तब से ही मुस्लिम समुदाय की दुकानें बंद हैं तो करीब एक दर्जन परिवार पालय भी कर चुका है। विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल की ओर से 15 जून को लव जिहाद के खिलाफ महापंचायत का ऐलान किया गया था। प्रशासन ने इसे इजाजत देने से इनकार कर दिया और 19 जून तक धारा 144 लागू कर दी है।

सख्ती किसी को भी कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं धामी
मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने पुरोला में चल रहे बवाल को लेकर कहा कि किसी को भी कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं है। लोगों को धैर्य रखने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ प्रशासन सख्त कदम उठाएगा। बुधवार को कैंप कार्यालय में मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि हमने सभी लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है। साथ ही यह हिदायत भी दी है कि कोई भी कानून अपने हाथ में न ले। अभी तक जितनी भी घटनाएं हुई हैं, उनमें प्रशासन ने ठीक तरह से काम किया है। अभी तक कोई मारपीट और लूटपाट की घटना नहीं है।

पुलिस को मुस्तैदी का आदेश
उन्होंने महापंचायत को देखते हुए कहा कि सभी शांति से काम लें। अगर कोई दोषी होगा तो उसके खिलाफ कानून अपना काम करेगा। कानून किसी को भी हाथ में लेने की इजाजत नहीं है। सरकार हर तरह की घटनाओं से निपटने को अलर्ट है। जिलाधिकारियों से भी रूटीन में अपडेट लिया जा रहा है। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि सभी जिलाधिकारियों और पुलिस कप्तानों को इस बाबत निर्देश भी दिए हैं। एहतियात के तौर पर पुरोला नगर पंचायत क्षेत्र में छह दिन के लिए धारा 144 लागू की जा चुकी है। वहां प्रशासन मुस्तैदी के साथ काम कर रहा है। धामी ने कहा कि अराजक गतिविधियों में शामिल किसी को भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *