October 1, 2024

एक गेंद पर लिए गए दो रिव्यू, थर्ड अंपायर के फैसले को ही आर अश्विन ने दे दी चुनौती

0

नई दिल्ली

तमिलनाडु में खेली जा रही टी20 लीग टीएनपीएल 2023 में बुधवार 14 जून को एक अलग और हैरान कर देने वाला नजारा मैदान पर देखने को मिला, जहां मैदानी अंपायर नहीं, बल्कि थर्ड अंपायर के फैसले को भी चुनौती दी गई। जी हां, इससे भी ज्यादा हैरान करने वाली बात ये रही कि एक ही गेंद पर दो रिव्यू लिए गए, लेकिन थर्ड अंपायर अपने फैसले से टस से मस नहीं हुए।

दरअसल, लीग का चौथा मैच आर अश्विन की कप्तानी वाली डिंडीगुल ड्रैगन्स और Ba11sy ट्रिची के बीच के खेला गया। इस मैच में पहले एक बल्लेबाज ने डीआरएस कॉल किया, जो उनके पक्ष में गया तो फिर गेंदबाज ने उसी गेंद के लिए रिव्यू ले लिया। ऐसे में उसी कैच को फिर से थर्ड अंपायर को रिव्यू करना पड़ा। हालांकि, थर्ड अंपायर ने अपने फैसले को बदला दिया।
 
ऐसा हुआ 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर जब आर अश्विन ने ट्रिची की टीम के बल्लेबाज आर राजकुमार को विकेट के पीछे कैच आउट कराया। मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट दिया। हालांकि, बल्लेबाज ने तुरंत डीआरएस लेने का फैसला किया। थर्ड अंपायर ने पाया कि जो आवाज आई है वह बल्ला जमीन पर लगने की वजह से आई है और ऐसे में वह नॉट आउट हैं।

थर्ड अंपायर के इस फैसले से डिंडीगुल टीम के कप्तान और गेंदबाज आर अश्विन नाखुश थे। उन्होंने फिर से डीआरएस लेने का फैसला किया। थर्ड अंपायर ने फिर से वही एंगल चेक किए, लेकिन अंपायर का निर्णय जो पहले था, वही रहा और अश्विन नाखुश नजर आए। विश्व क्रिकेट की ये बड़ी ही दुर्लभ घटना थी, क्योंकि एक गेंद पर शायद ही कभी दो रिव्यू लिए गए हों।

एक गेंद पर 18 रन
इसी लीग में मंगलवार को देखा गया था कि एक गेंद पर 4 या 6 नहीं, बल्कि 18 रन मिले थे। ये पारी की आखिरी बॉल थी, जिस पर विकेट मिला था, लेकिन गेंद नो बॉल हो गई। इसके बाद फ्री हिट पर छक्का लगा, लेकिन वह गेंद भी नो बॉल थी। अगली गेंद पर दो रन लिए। वह भी नो बॉल थी। इसके बाद अगली गेंद वाइड और फिर आखिरी बार में छक्का लगा था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *