October 1, 2024

लाड़ली बहना योजना से प्राप्त राशि जरूरत के कामों पर खर्च कर सकेंगी महिलाएँ

0

भोपाल

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना प्रदेश की जरूरतमंद महिलाओं के लिये वरदान साबित हो रही है। लाभान्वित महिलाओं का कहना है कि प्राप्त राशि जरूरत के काम के साथ वे आर्थिक रूप से आत्म-निर्भर होने पर भी खर्च करेंगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 10 जून को जबलपुर में लाड़ली बहना योजना की शुरूआत में सिंगल क्लिक से एक करोड़ 25 लाख लाड़ली बहनों के बैंक खाते में 1209 करोड़ 64 लाख रूपये की राशि अंतरित की थी। मुख्यमंत्री चौहान ने ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के हितों को ध्यान में रखते हुए एक और घोषणा की है कि ट्रेक्टर को 4 पहिया वाहन की श्रेणी में नहीं माना जायेगा। इस निर्णय से अब ग्रामीण क्षेत्र की ज्यादा महिलाओं को योजना का लाभ मिलेगा।

सीहोर जिले के इछावर जनपद के ग्राम बावड़िया निवासी श्रीमती सीमा ने योजना में 1000 रूपये की राशि मिलने पर मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया है। उन्होंने भविष्य में योजना में प्रतिमाह 3000 रूपये मिलने की घोषणा पर भी खुशी जाहिर की है। ग्राम सेवनिया की श्रीमती लीलाबाई मानती हैं कि योजना से महिलाएँ आर्थिक रूप से सशक्त हो सकेंगी। खरगोन जिले के ठिवगाँव की श्रीमती ममता जायसवाल मानती हैं कि वे योजना की राशि बच्चों की शिक्षा पर खर्च करेंगी। ग्राम उमरखली की शिवानी और ग्राम घोटिया की माया पाटीदार मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना को महिलाओं का सम्मान बताती हैं।

अलीराजपुर की अनामिका पटेल ने योजना से मिली राशि पर बताया कि मुख्यमंत्री चौहान हमेशा से महिलाओं के हितों का ध्यान रखते आये हैं और उनके जीवन-स्तर को ऊँचा उठाना चाहते हैं। जिले के ग्राम वेगलगाँव बड़ी की श्रीमती संगीता ने बताया कि वे प्राप्त राशि को बच्चों के पोषण-आहार पर खर्च करेंगी। नरसिंहपुर की श्रीमती तुलसा ठाकुर ने बताया कि प्राप्त 1000 रूपये की राशि घर के जरूरी कामों पर खर्च करेंगी। योजना के लिये उन्होंने मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया। नरसिंहपुर की श्रीमती परवीन ने बताया कि वे घर चलाने के लिये पापड़ बनाने का काम करती हैं।

योजना से प्राप्त राशि को वे इस काम को बढ़ाने के लिये खर्च करेंगी। सीधी जिले के ग्राम बम्हनी की श्रीमती अनीता तिवारी बताती हैं कि वे योजना की राशि को घर के रोजमर्रा के कामों पर खर्च करेंगी। वे पहले छोटे कामों के लिये अपने पति के सामने हाथ फैलाया करती थीं। टीकमगढ़ की श्रीमती सूरजबाई राय और श्रीमती गंगाबाई अहिरवार ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लिये मुख्यमंत्री चौहान को धन्यवाद दिया। नीमच की श्रीमती गुड्डी धाकड़, हरदा जिले के ग्राम कुकरावद की श्रीमती उर्मिला और जिले की अन्य महिलाओं ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पहले हमारे परिवार में बेटियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ मिला और अब हमें लाड़ली बहना योजना का लाभ मिल रहा है। इन योजनाओं से हमारे परिवार आर्थिक रूप से सशक्त और आत्म-निर्भर हो सकेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *