October 1, 2024

एशिया कप का शेड्यूल जारी, इतनी बार भिड़ सकते हैं भारत-पाकिस्तान, जानें टूर्नामेंट का फौरमेट

0

मुंबई

इसी साल अगस्त-सितंबर में होने वाले एशिया कप की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) ने गुरुवार (15 जून) को ही यह जानकारी दी. इसके तहत मेजबान पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, इस बार एशिया कप हाइब्रिड मॉडल के तहत खेला जाएगा.

इसके तहत सिर्फ 4 ही मैच पाकिस्तान में खेले जाएंगे. बाकी मुकाबले श्रीलंका में होंगे. इस तरह यह मेजबान पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका है. जबकि श्रीलंका की बल्ले-बल्ले हो गई है. बता दें कि शेड्यूल के मुताबिक, इस बार एशिया कप का आगाज 31 अगस्त को होगा, जबकि फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को खेला जाएगा.

भारत-पाकिस्तान भिड़ सकते हैं इतनी बार
उम्मीद ऐसी है कि भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा जा सकता है. ऐसा इस लिहाज से हो सकता क्योंकि अगर भारत और पाकिस्तान के फाइनल खेलने की तस्वीर बनती है, तो चिर-प्रतिद्वंद्वी 13 मैचों वाले टूर्नामेंट में देश तीन बार आपस में भिड़ सकते हैं. पाकिस्तान के चरण वाले राउंड के मैच लाहौर में खेले जाएंगे. एशिया कप को इस साल भारत में होने वाले विश्व कप की तैयारी का एक अच्छा मौका माना जा रहा है. और उम्मीद है कि टूर्नामेंट में लगभग वही खिलाड़ी खेलेंगे, जो विश्व कप टीम का  हिस्सा होंगे.

एशिया कप में 6 टीमों के बीच होंगे 13 मैच

इस बार एशिया कप में भारत और पाकिस्तान समेत कुल 6 टीमों के बीच 13 मैच खेले जाएंगे. इसमें फाइनल भी शामिल है, जो संभवतः श्रीलंका में ही खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान सिर्फ 4 मैचों की मेजबानी करेगा, जबकि बाकी 9 मुकाबले श्रीलंका में होंगे. सभी 6 टीमों के दो ग्रुप में बांटा जाएगा.

 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के सीईओ ज्योफ एलार्डिस और चेयरमैन ग्रेग बार्कले जब पीसीबी अध्यक्ष नजम सेठी से मिलने कराची गए तो फैसला किया गया था कि पाकिस्तान विश्व कप में जाने के लिए कोई शर्त नहीं रखेगा. एशिया कप के लिए यह 'हाइब्रिड मॉडल' सबसे व्यावहारिक नजर आता है क्योंकि इसके कारण पाकिस्तान के बिना किसी शर्त के वनडे विश्व कप के लिए भारत जाने का रास्ता साफ हो गया है. वनडे विश्व कप का कार्यक्रम अगले हफ्ते की शुरुआत में जारी करने की उम्मीद है.

भारत के ग्रुप में पाकिस्तान और नेपाल

वनडे फॉर्मेट में इस बार एशिया कप खेला जाएगा और इसमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल भाग लेने जा रहे हैं. भारत, नेपाल और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में शामिल हैं. वहीं श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान दूसरे ग्रुप में रहेंगी. दोनों ग्रुप से दो-दो टीमें सुपर4 में पहुंचेगी.

फिर सुपर-4 में राउंड रॉबिन फॉर्मेट के तहत कुल 6 मैच खेले जाएंगे. इसके बाद दो टीमें फाइनल में पहुंचेगी और उनके बीच ही खिताबी मुकाबला खेला जाएगा. इस तरह एशिया कप 2023 में फाइनल समेत कुल 13 मैच खेले जाएंगे.

एशिया कप में रहा टीम इंडिया का दबदबा

एशिया कप में हमेशा ही भारतीय टीम का दबदबा रहा है. अब तक के इतिहास में एशिया कप के 15 सीजन हुए हैं, जिसमें भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा 7 बार (1984, 1988, 1990–91, 1995, 2010, 2016, 2018) खिताब जीता है. जबकि श्रीलंका दूसरे नंबर पर है, जो 6 बार (1986, 1997, 2004, 2008, 2014, 2022) चैम्पियन रही है. पाकिस्तान दो ही बार (2000, 2012) खिताब अपने नाम कर सकी.

भारतीय टीम को पाकिस्तान भेजने से बीसीसीआई के इनकार के बाद टूर्नामेंट मुश्किल में पड़ गया था, लेकिन अंततः पीसीबी को झुकना पड़ा। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड चाहता था कि उनके देश के अलावा बाकी मैच संयुक्त अरब अमीरात पर खेले जाए, लेकिन एशियाई देशों के दबाव के आगे उसे झुकना ही पड़ा। बीसीसीआई सूत्रों का कहना है कि पीसीबी अध्यक्ष नजम सेठी के साथ चर्चा के बाद पूरा विवाद सुलझा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *