September 23, 2024

पुरखों की परंपरा से अवगत कराने लोकवाद्य कार्यशाला बेहतर माध्यम:साहू

0

भिलाई

छत्तीसगढ़ के कैबिनेट मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा है कि युवा पीढ़ी की हमारे पुरखों की परंपरा से अवगत कराने लोक वाद्य की कार्यशाला एक बेहतर माध्यम है। मंत्री साहू बीती रात मरोदा में  अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के उपलक्ष्य में संस्कृति विभाग छत्तीसगढ़ शासन एवं कुहूकी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 10 दिवसीय लोक वाद्य कार्यशाला शिविर के समापन अवसर पर बोल रहे थे।

संयोजक और प्रख्यात लोकवाद्य संग्राहक रिखी क्षत्रिय द्वारा भिलाई स्टील प्लांट की जमीन होने की वजह से व्यवस्थित कार्यशाला की स्थापना में आ रही रुकावट से मंत्री साहू को अवगत कराया गया । इस पर कैबिनेट मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि यह लोक वाद्य कार्यशाला स्थापित की जाएगी और छत्तीसगढ़ शासन की ओर से हर संभव सहयोग जरूर किया जाएगा। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम व सम्मान समारोह भी हुआ। आयोजन समिति की ओर से मंत्री ताम्रध्वज साहू व अन्य समस्त अतिथियों का स्वागत किया गया।

आयोजन में मुख्य अतिथि ताम्रध्वज साहू के हाथों 10 दिवसीय कार्यशाला में सम्मिलित कलाकारों का सम्मान किया गया। इनमें शिबो कश्यप कोंडागांव बेल मेटल, डौंडी लोहारा से दीपक तारम काष्ठ कला, डमरु चक्रधारी कोंडागांव कुम्हारपारा मिट्टी कला, पन्नालाल खैरागढ़ काष्ठ कला, रामदास लोहार बनियागांव कोंडागांव लौह शिल्प, बिजेलाल विश्वकर्मा राजनांदगांव काष्ठशिल्प, गायिका कंचन जोशी और गायक विवेक शर्मा का सम्मान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *