October 1, 2024

टीटागढ़ रेल सिस्टम्स-बीएचईएल गठजोड़ को भारतीय रेलवे से मिला 80 वंदे भारत ट्रेन का ठेका

0

नई दिल्ली
 टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड (टीआरएसएल) और सार्वजनिक क्षेत्र की भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) के गठजोड़ को भारतीय रेलवे से 80 वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के विनिर्माण का ठेका मिला है।

इन कंपनियों ने संयुक्त बयान में कहा, ''टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड और बीएचईएल गठजोड़ ने 2029 तक 80 वंदे भारत स्लीपर ट्रेन सेट बनाने के लिए भारतीय रेलवे के साथ अनुबंध किया है। अनुबंध का मूल्य करीब 24,000 करोड़ रुपये है।''

यह पहली बार है जब भारतीय रेलवे ने 35 साल के लिए पूर्ण ट्रेन सेट के डिजाइन, निर्माण और रखरखाव का इतना बड़ा ठेका एक भारतीय गठजोड़ को दिया है।

टीआरएसएल-बीएचईएल एकमात्र आत्मनिर्भर गठजोड़ था जिसने निविदा प्रक्रिया में भाग लिया था।

टीआरएसएल के वाइस चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक उमेश चौधरी ने कहा, ''हम प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर दृष्टिकोण में कुछ योगदान देना चाहते हैं। वंदे भारत ट्रेन ने हमारे यात्रा करने के तरीके में क्रांति ला दी है और हमें सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल का हिस्सा बनने पर गर्व है।''

उन्होंने कहा कि इस ऑर्डर को छह साल में पूरा किया जाएगा। इसका पहला प्रोटोटाइप दो साल की समयसीमा में दिया जाएगा।

होंडा ने लॉन्च की ओबीडी2 कम्प्लायंट 2023 बाइक यूनिकॉर्न

 दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने  नई ओबीडी2 कम्प्लायंट 2023 बाइक यूनिकॉर्न लॉन्च की।

कंपनी के अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक सुत्सुमु ओतानी ने नई ओबीडी2 कम्प्लायंट 2023 यूनिकॉर्न के लॉन्च पर कहा कि दो दशकों में यूनिकॉर्न भारतीय मोटरसाइकिल प्रेमियों की पसंदीदा बाईक बनी हुई है। यह लॉन्च ऐसे मॉडल लाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है जो पावर, दक्षता और आराम का शानदार संयोजन हो और साथ ही उत्सर्जन के नए नियमों पर भी खरा उतरे।

कंपनी के निदेशक (बिक्री एवं विपणन) योगेश माथुर ने कहा कि होंडा यूनिकॉर्न ने अपने बेजोड़ स्टाइल, डिजाइन, पावर और आधुनिक अर्गोनोमिक्स के साथ अपने सेगमेन्ट में हमेशा नए रूझान स्थापित किए हैं। नया ओबीडी2 कम्प्लायंट इंजन इसे एक कदम और आगे ले जाते हुए बेहतर दक्षता, सहज पावर डिलीवरी देता है और साथ ही उत्सर्जन के नए मानकों का भी अनुपालन करता है।

रोमांच को और अधिक बढ़ाते हुए नई यूनिकॉर्न आकर्षक पर्ल साइरन ब्लू कलर में आती है। अपने उपभोक्ताओं के लिए इस मोटरसाइकिल को लॉन्च करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है और हमें विश्वास है कि होंडा की नई यूनिकॉर्न के साथ उनकी यात्रा शानदार होगी।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *