September 30, 2024

भोपाल में जी-20 के तहत साइंस-20 का दो दिवसीय सम्मेलन

0

भोपाल

विज्ञान को समाज और संस्कृति से जोड़ने के लिए वैज्ञानिक साक्षरता, नवाचार और ज्ञात सूचनाओं पर निर्णय लेने में आसान तरीको को लेकर भोपाल में आज से दो दिवसीय साइंस 20 सम्मेलन शुरू हुआ है। इसमें विज्ञान के चमत्कारों को अंगीकार करते हुए विज्ञान और जनता के बीच की खाई को पाटकर संस्कृति पर इसके प्रभावों के मद्देनजर अधिक समावेशी और जागरुक समाज के निर्माण के संबंध में चर्चा होगी।

जी-20 अंतर्गत होने वाले सम्मेलन की थीम कनेक्टिंग साइंस टू सोसायटी एंड कल्चर है। इसकी अध्यक्षता भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के अध्यक्ष प्रोफेसर आशुतोष शर्मा करेंगे। सम्मेलन में जी-20 देशों, आमंत्रित राज्यों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। सम्मेलन का ुप्रारंभ इंडिया, इंडोनेशिया और ब्राजील के प्रतिनिधियों के रिमार्क्स और कनेक्टिंग टू सोसायटी एंड कल्चर विषय पर आर. चिदम्बरम के संबोधन से हुआ।

वर्तमान में, विज्ञान, समाज और संस्कृति के बीच संबंध महत्वपूर्ण परिवर्तनों के दौर से गुजर रहा है। सम्मेलन में इस पर भी चर्चा होगी कि किस प्रकार से विज्ञान के हानिकारक तत्व, प्रौद्योगिकी और अंत: विषय सहयोग, विज्ञान को समाज और संस्कृति से जोड़ने और इसके विपरीत दोनों प्रमुख अवसर और चुनौतियां प्रस्तुत करते हैं।

सम्मेलन में दो मुख्य सत्र होंगे। विषयगत प्रेजेन्टेशन विकस्ट्रोम देंगे। इनमें शिक्षा और कौशल, कानून और शासन, विरासत और संस्कृति के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। फ्रंटियर टेक्नोलॉजीज, भविष्य के समाज एवं समाज और संस्कृति के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर चर्चा प्रमुख रूप से केंद्रित होगी। इन सत्रों में अलग-अलग विषयों पर विषय विशेषज्ञ उदय देसाई, आलोक श्रीवास्वत, भरत लाल, सचिन चतुर्वेदी, शारदा श्रीनिवासन, शांति पप्पू, समीर चौहान अपने विचार रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *