September 30, 2024

गोवा में लोकसभा अध्यक्ष ने लाभार्थियों को नए मकानों की सौंपी चाबियां, बोले- आवास मनुष्य की मूलभूत आवश्यकता

0

पणजी
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज अपने एक दिवसीय गोवा प्रवास के दूसरे चरण में गोवा राज्य के काणकोण में लाभार्थियों को श्री बलराम चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा बनाए घरों की चाबियां सौंपी। इस अवसर पर बिरला ने गोवा विधानसभा के अध्यक्ष रमेश तावड़कर द्वारा गरीब एवं अभावग्रस्त लोगों के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना की। तावड़कर द्वारा अपने निर्वाचन क्षेत्र के वंचित वर्गों को आश्रय प्रदान करने के लिए ‘श्रम धाम’ की अनूठी और मानवीय पहल का उल्लेख करते हुए बिरला ने विश्वास व्यक्त किया कि इस पहल से पूरे देश को लाभ होगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत तथा केन्द्रीय मंत्री श्रीपद नाइक समेत अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

'मनुष्य की मूलभूत जरूरत है आवास'
इस अवसर पर बिरला ने विचार व्यक्त किया कि आवास मनुष्य की मूलभूत जरूरत है। उन्होंने आगे कहा कि सुरक्षा, शिक्षा, खाद्य और सामाजिक सुरक्षा जैसे अन्य मूलभूत मानवाधिकारों के अलावा सभी परिवारों को सुरक्षित और पर्याप्त आवास सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में ध्यान देना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सरकार उन लोगों के हितों की सुरक्षा करना चाहती है, जो अपने जीवनभर की कमाई घर खरीदने के लिए लगा देते हैं और इस दिशा में केन्द्र और राज्य सरकार ने कई योजनाएं बनाई हैं। बिरला ने यह भी बताया कि इन योजनाओं का उद्देश्य घर खरीदने वालों के हितों की सुरक्षा करना है।

यह उल्लेख करते हुए कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार का एक बड़ा एजेंडा समाज का समग्र विकास है, बिरला ने कहा कि मोदीजी के दूरदर्शी मार्गदर्शन में भारत सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी महत्वपूर्ण योजना आरंभ की जिसका उद्देश्य कच्चे और जीर्ण-शीर्ण मकानों में रह रहे सभी लाभार्थियों को पक्के आवास प्रदान करना है जिनमें सभी प्रकार की बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *