September 29, 2024

झुलसाती गर्मी के बीच बिजली विभाग में बड़ा बदलाव, अब हर जोन में ‘क्रिटल टीम’; होगी नई बहाली

0

बिहार

बिहार में भीषण गर्मी को देखते हुए बिजली विभाग ने अपनी कार्यप्रणाली में बड़ा बदलाव किया है। राज्य में बिजली ट्रांसमिशन (संचरण) लाइन में आने वाली खराबी को अब कम समय में दुरुस्त कर लिया जाएगा। अब तक की व्यवस्था में ट्रांसमिशन लाइन में खराबी आने पर पटना से विशेष (क्रिटल) टीम जाया करती थी। बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड (बीएसपीटीसीएल) ने अब हर जोन में एक-एक विशेष टीम रखने का निर्णय लिया है। इसके लिए जोन की संख्या तीन से पांच कर दी गई है।

कंपनी अधिकारियों के अनुसार अभी राज्य में 152 ग्रिड सब-स्टेशन हैं। 14 और ग्रिड का निर्माण चल रहा है। 17 हजार 150 सर्किट किलोमीटर संचरण तार बिछे हुए हैं। कंपनी के अधीन 400/220 केवी के एक ग्रिड सब-स्टेशन, 220/132केवी के 28 ग्रिड सब-स्टेशन और 137 ग्रिड सब-स्टेशन हो गए हैं। इन कार्यों के होने से संचरण तारों को दुरुस्त बनाए रखना चुनौतीपूर्ण कार्य है।

अब पांच जोन, 15 अंचल और 31 प्रमंडल
बीते 26 मई को कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक में तय हुआ कि ट्रांसमिशन कंपनी के अधीन जोन की संख्या में वृद्धि की जाए। अब तक पटना, भागलपुर और मुजफ्फरपुर जोन कार्यरत थे। कंपनी ने इसमें दो और संख्या वृद्धि करते हुए गया और कोसी (सुपौल) जोन बनाने का निर्णय लिया। दो प्रमंडल बांका और बोधगया भी बनाए गए। इस तरह अब ट्रांसमिशन कंपनी के अधीन पांच जोन, 15 अंचल और 31 प्रमंडल हो गए।

महाप्रबंधक सह मुख्य अभियंता टीम के प्रशासनिक नियंत्रक होंगे
अभी कंपनी मुख्यालय में क्रिटल टीम कार्यरत है जिसमें एक मुख्य अभियंता, सात अधीक्षण अभियंता व उनकी टीम होती है। ग्रिड सब-स्टेशन या संचरण तार में खराबी आने पर यही टीम राज्य भर में जाकर उसे दुरुस्त करती है। इसमें अधिक समय लगता है। ट्रांसमिशन लाइन में खराबी को ठीक होने में अधिक समय लगने के कारण अधिक समय तक बिजली गुल रहती है। इसे देखते हुए तय किया गया कि हरेक जोन में एक-एक अधीक्षण अभियंता, दो कार्यपालक अभियंता, दो सहायक अभियंता और दो कनीय अभियंताओं की टीम रहेगी। जोन के महाप्रबंधक सह मुख्य अभियंता इस टीम के प्रशासनिक नियंत्रक होंगे। कंपनी ने पावर मैनेजमेंट सेल का भी नाम बदलकर कॉमर्शियल एंड रेगुलेटरी सेल कर दिया है।

कर्मचारी व अधिकारियों के पद भी नए सिरे से सृजित
जोन की संख्या बढ़ाने के साथ ही कंपनी ने कर्मचारी व अधिकारियों के पद भी नए सिरे से सृजित किए हैं। अब मुख्य अभियंता के पद 13 के बदले 15 कर दिया गया है। जबकि अधीक्षण अभियंता 44 के बदले 46, कार्यपालक अभियंता के पद 165 के बदले 166, सहायक अभियंता के 417 के बदले 418, कनीय अभियंता के 367 के बदले 368, सीनियर मैनेजर के 18 के बदले 20, प्रशासनिक पदाधिकारी के 34 के बदले 38, ऑफिस सुपरिटेंडेंट के 47 के बदले 51 और हेड क्लर्क के 71 के बदले 72 पद कर दिया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *