September 23, 2024

CG में अभी और पड़ेगी भीषण गर्मी, 24 जून तक राजधानी में हो सकती है मानसून की एंट्री

0

रायपुर

छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी के बीच कई शहरों के लिए लू का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले कुछ दिनों तक मौसम में बदलाव के कोई आसार नहीं हैं। उत्तर-पश्चिमी गर्म हवाओं की वजह से अगले 2 दिनों के लिए रायगढ़, जांजगीर-चांपा, बलौदाबाजार, बिलासपुर, मुंगेली, रायपुर, राजनांदगांव, दुर्ग और महासमुंद जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यहां भीषण गर्मी के साथ लू चल सकती है।

राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के लगभग सभी जिलों में सुबह से ही तेज गर्मी पड़ रही है। दोपहर के वक्त घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। गर्म हवा के थपेड़ों से लोगों का बुरा हाल है। दिन में जितनी गर्मी का अहसास हो रहा हैं, रातें भी उतनी ही गर्म हैं।

प्रदेश के सबसे ठंडे इलाके में भी चली लू
 राजनांदगांव, बिलासपुर, अंबिकापुर, जगदलपुर, दुर्ग, रायगढ़, जांजगीर, मुंगेली, धमतरी और जशपुर जिले में लू के हालात बने हैं। जशपुर जिले का नाम प्रदेश के सबसे ठंडे इलाकों में शुमार है लेकिन यहां भी लू चल रही है। यहां तापमान 42.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है वहीं एक-दो जगहों पर हीट वेव भी चली है।

प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान जांजगीर-चांपा जिले में रिकॉर्ड किया गया। यहां का तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस रहा। रायगढ़ में 45.4 डिग्री और बलौदा बाजार में 45.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। इसी तरह मुंगेली में 44.6, बिलासपुर में 43.8, महासमुंद में 43.5, राजधानी रायपुर में 43.2 डिग्री तापमान रहा। दुर्ग जिले का तापमान 42.2 और राजनांदगांव का 42.4 डिग्री रहा।

हीट वेव को लेकर मौसम विभाग की एडवाइजरी
हिट वेव को लेकर मौसम विभाग ने अलग से लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। जिसमें लोगों को पर्याप्त पानी पीने, प्यास नहीं लगने पर भी पीने की अपील की गई है। इसके अलावा घर में बने शीतल पेय लस्सी, चांवल पानी, नींबू पानी, छाछ और नारियल पानी जैसे पेय पदार्थों का सेवन करने को कहा गया है।

इसके अलावा तेज धूप के वक्त घर से बाहर नहीं निकलने को कहा जा रहा है। हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनने की सलाह विशेषज्ञों द्वार दी जा रही है। घर से बाहर निकलने पर कपड़े, टोपी या छतरी का उपयोग करने का सुझाव दिया जा रहा है और आंखों की सुरक्षा के लिए भी इंतजाम करने की बात कही गई है।

मानसून के 21 जून तक बस्तर और 24 तक रायपुर पहुंचने की संभावना
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में 19 जून तक लू की स्थिति बनी रहेगी। आने वाले तीन दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है, लेकिन अब मानसून के आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल है इसलिए उम्मीद की जा रही है कि 21 जून तक मानसून की छत्तीसगढ़ में बस्तर के रास्ते एंट्री हो जाएगी और 24 जून तक रायपुर पहुंचने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *