September 30, 2024

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 4.5 रही तीव्रता

0

जम्मू-लेह
जम्मू-कश्मीर के रामबन और डोडा जिलों में शनिवार को भूकंप के हल्की तीव्रता के दो झटके महसूस किए गए। वहीं केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर चिनाब घाटी क्षेत्र में आठ घंटे के भीतर 3.0 तीव्रता और 4.4 तीव्रता के भूकंप के दो झटके महसूस किए गए। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि अपराह्न दो बजकर तीन मिनट पर आए भूकंप का केंद्र जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग से लगे रामबन जिले में था। उन्होंने कहा कि भूकंप का केंद्र 33.31 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 75.19 डिग्री पूर्वी देशांतर पर सतह से पांच किलोमीटर नीचे स्थित था।

अधिकारी ने कहा कि डोडा जिले में रात करीब 9 बजकर 55 मिनट पर 4.4 तीव्रता का दूसरा भूकंप आया। इस भूकंप का केंद्र 33.04 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 75.70 डिग्री पूर्वी देशांतर पर सतह से 18 किलोमीटर नीचे था। पिछले पांच दिन में डोडा जिले में यह सातवां भूकंप था।

वहीं राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक लेह में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.5 थी। भूकंप के झटके रात नौ बजकर 44 मिनट पर महसूस किए गए और इसका केंद्र लेह से 271 किमी उत्तर-पूर्व में था। भूकंप में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *