September 29, 2024

जल और अग्नि तत्व पर हुआ योग क्रियाओं का प्रदर्शन

0

वातावरण निर्माण की गतिविधियों के साथ किया जा रहा है प्रदर्शन

भोपाल

9वाँ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

जबलपुर में राष्ट्रीय स्तर के 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के लिये वातावरण निर्माण की गतिविधियों के तहत प्रतिदिन लगातार गतिविधियाँ जारी हैं। शनिवार को जबलपुर के गौरीघाट में प्रतिभागियों ने जल और अग्नि तत्व पर योग क्रियाओं का प्रदर्शन किया। प्रतिभागियों ने इस मौके पर अग्नि तत्व पर केन्द्रित योग क्रियाओं का प्रदर्शन किया और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रतीक-चिन्ह बनाया।

जल और अग्नि तत्व पर केन्द्रित योग क्रियाओं के प्रदर्शन में आयुष विभाग के अंतर्गत संचालित शासकीय आयुर्वेद कॉलेज के 33 विद्यार्थी ने योगाभ्यास में भाग लिया। इस मौके पर बड़ी संख्या में माँ नर्मदा के दर्शन करने आये श्रद्धालु मौजूद थे। जबलपुर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के पूर्व वातावरण निर्माण के लिये योग के 5 तत्व पृथ्वी, अग्नि, जल, वायु और आकाश पर केन्द्रित सामूहिक योग गतिविधियाँ की जा रही हैं। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम "वसुधैव कुटुम्बकम के लिये योग'' रखी गई है।

आयुष विभाग ने जारी किये दिशा-निर्देश

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2023 के सिलसिले में आयुष विभाग ने दिशा-निर्देश जारी किये हैं। निर्देशों में कहा गया है कि प्रदेश में अमृत सरोवर वाली जगह पर अधिक से अधिक भागीदारी के साथ सामूहिक योग सत्र किया जाये। "हर घर आँगन योग'' को बढ़ावा देने के लिये ग्राम पंचायत स्तर पर भी सामूहिक योग के सत्र किये जायें। प्रदेशभर में जन-सामान्य को नियमित योग से होने वाले लाभों की जानकारी दी जाये। जन-सामान्य को बताया जाये कि योग एक शारीरिक एवं आत्मिक क्रिया है, जिसका किसी धर्म अथवा पंथ से कोई संबंध नहीं है। योग से मनुष्य के जीवन में स्वस्थ जीवन-शैली विकसित होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *