September 29, 2024

महाकाल के अन्नक्षेत्र के पास श्रद्धालु और गार्ड में मारपीट

0

उज्जैन

महाकालेश्वर मंदिर में भीड़ बढ़ने के साथ ही हाल ही में सुरक्षा की कमान संभालने वाले सुरक्षा गार्ड से श्रद्धालुओं के साथ विवाद भी सामने आने लगे हैं।  अन्न क्षेत्र के पास मंदिर परिसर के बाहर सुरक्षा गार्ड और दर्शनार्थी के बीच विवाद हुआ।

 

श्रावण मास के पहले ही विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ गई है।  सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ होने लगी थी। इसी बीच मंदिर समिति के अन्नक्षेत्र के सामने से होकर दर्शनार्थियों की भीड़ मंदिर में प्रवेश के लिए मानसरोवर द्वार की ओर बढ़ रही थी। यहां सुरक्षा गार्ड व्यवस्था संभाल रहे थे, तभी सुरक्षा गार्ड का एक परिवार से विवाद हो गया। स्थिति यह हुई कि दोनों ओर से हाथापाई होने लगी, जिसे वहां मौजूद अन्य लोगों ने समझाइश देकर शांत करवाया। हालांकि विवाद का कारण महिला श्रद्धालु को धक्का लगना बताया जा रहा है। भीड़ होने के साथ ही मंदिर में सुरक्षा की कमान संभालने वाले गार्ड भी नए होने से परेशानी हो रही है। मामले में मंदिर से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि भीड़ अधिक होने के कारण यह स्थिति बनती है। मंदिर में लगे सुरक्षा गार्डों को समझाईश देगें।

जलाभिषेक के लिए भी लगी लंबी लाइन
श्री महाकालेश्वर मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने से मंदिर परिसर में भीड़ का माहौल बना हुआ है। सामान्य दर्शनार्थियों के अलावा 250 रुपये की शीघ्र दर्शन टिकट लेने वाले श्रद्धालुओं के अलावा 750 रुपये जलाभिषेक की रसीद लेने वाले श्रद्धालुओं की लाइन भी लंबी हो गई है। अधिकारियों के अनुसार दो-तीन दिनों में काफी संख्या में दर्शनार्थी पहुंचे हैं। इस बार श्रावण महिना भी 60 दिनों का होगा। ऐसे में माना जा रहा है कि अधिक संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *