September 27, 2024

आजादी का अमृत महोत्सव; UP सरकार ने स्कूलों के लिए जारी किए ये दिशा निर्देश

0

लखनऊ
उत्तर प्रदेश में आजादी का अमृत महोत्सव को लेकर यूपी के मुख्य सचिव डीएस मिश्रा ने सभी जिलाधिकारियों निर्देश जारी किया है। मुख्य सचिव ने अपने आदेश में कहा है कि 15 अगस्त को सभी स्कूल खुले रहेंगे और स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े ध्वजारोहण व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे। इसके अलावा आजादी से जुड़े सभी सरकारी भवनों और स्मारकों को तिरंगे से सजाया जाएगा। इसमें लापरवाही बरतने पर स्कूलों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। मुख्य सचिव ने कहा कि 11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह और 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम मनाया जाएगा।

 इन कार्यक्रमों का उद्देश्य प्रत्येक नागरिक के बीच राष्ट्र के प्रति प्रेम पैदा करना और सम्मान पैदा करना है। 15 अगस्त को सुबह 8 बजे सभी सरकारी, गैर सरकारी भवनों में राष्ट्रगान के हस्ताक्षर के साथ ध्वजारोहण होना है. सभी सरकारी, गैर-सरकारी कार्यालय, शैक्षणिक संस्थान, वाणिज्यिक और औद्योगिक इकाइयाँ आदि खुले रहेंगे और ध्वजारोहण करना चाहिए।

दुर्गाशंकर मिश्रा ने कहा कि ऐसे स्थानों पर खादी का झंडा फहराना चाहिए और 'देशभक्ति' से संबंधित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन करना चाहिए। सभी स्कूलों और कॉलोनियों में राष्ट्रवाद के गीतों के साथ प्रभात फेरी निकाली जानी चाहिए।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *