September 27, 2024

साल 2023 में 4 जुलाई से कावड़ यात्रा की होगी शुरुआत

0

 सावन का महीना आते ही हर तरफ माहौल शिवमय हो जाता है. हर कोई शिव की भक्ति में लीन हो जीता है. सावन के महीने में कावड़ यात्रा का बहुत महत्व बताया गया है. इस साल कावड़ यात्रा 4 जुलाई से शुरु होकर 31 अगस्त तक चलेगी. क्योंकि इस बार सावन एक महीना का नहीं बल्कि दो महीना का होगा. सावन के दो महीने के होने की वजह से कावड़ियों को भी शिव भक्ति के लिए इस बार ज्यादा समय समय मिल जाएगा.

शिव भक्ति का ये माह बहुत ही पावन महिना होता है. हर सावन में चार या पांच सोमवार ही पड़ते थे और शिवभक्त भगवान भोले की पूजा अर्चना करते थे. लेकिन इस बार सावन में आठ सोमवार पड़ेंगे. इसलिए इस बार दो महीने तक शिव भक्ति की बयार बहती रहेगी. इस दौरान शिव जी का अभिषेक, रुद्राभिषेक, जलाभिषेक, गंगा जल से अभिषेक किया जाएगा. साथ ही भक्त गंगा से कावंड भरकर भी लाएंगे और शिवजी को गंगा जल अर्पित करेंगे.

कावड़ यात्रा प्रारंभ तिथि
इस साल कावड़ यात्रा 4 जुलाई 2023, मंगलवार के दिन शुरु होगी.
कावड़ यात्रा का समापन 31 अगस्त 2023, गुरुवार के दिन होगा.

सावन 2023 में इस दिन कावड़ चढ़ाए जल

    15 जुलाई, 2023, शनिवार  शिवरात्रि, प्रदोष व्रत
    30 जुलाई, 2023 रविवार  प्रदोष व्रत
    13 अगस्त, 2023 रविवार   प्रदोष व्रत
    14 अगस्त, 2023 सोमवार  शिवरात्रि
    28 अगस्त, 2023, सोमवार  प्रदोष व्रत

ये शिव भक्तों का एक अनोखा तरीका है , शिव जी को प्रसन्न करने का, सावन के महीने में शिव भक्त कावड़ यात्रा के लिए निकल जाते है और पैदल चल कर गंगा से पानी भर कर लाते हैं और शिव जी पर जल चढ़ाते हैं. सावन का महीना सबसे ज्यादा पवित्र माना जाता है. इस माह में शिव जी पर अगर जल चढ़ाया जाए तो माना जाता है कि भोलेनाथ आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *