September 28, 2024

बुधनी क्षेत्र में प्रज्जवल योजना से रोशन होंगे गांव और शहर

0

पारेषण और वितरण प्रणाली की बदलेगी तस्वीर

भोपाल

राज्य शासन के संकल्प समूचे मध्य प्रदेश में आर.डी.एस.एस एवं एस.एस.टी.डी. योजना से पारेषण एवं वितरण प्रणाली के सुदृढ़ीकरण के कार्य कराए जा रहे हैं। इसी अनुक्रम में सीहोर जिले में बुधनी क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं को पर्याप्त वोल्टेज पर निर्बाध एवं गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति मिले इसके लिए मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा “प्रज्जवल योजना” में 16 करोड़ से अधिक के विद्युत प्रणाली उन्नयनीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के विभिन्न विकास कार्य कराये जा रहे हैं। इन विकास कार्यों से बुधनी क्षेत्र में विद्युत वितरण की व्यवस्था मजबूत होगी। इससे एक ओर उपभोक्ताओं को बेहतर आपूर्ति मिलेगी वहीं ब्रेकडाउन कम होंगे और प्रणाली की क्षमता वृद्धि से उपभोक्ताओं को सीधे फायदा मिलेगा।

गौरतलब है कि “प्रज्जवल योजना” में पारेषण और वितरण प्रणाली के सुदृढ़ीकरण के कार्यों में साढ़े 12 करोड़ की लागत से सरदार नगर, परसवाड़ा, खेरी, खोहा, डिमावर, छीपानेर एवं गोपालपुर सहित कुल 7 स्थानों पर 5 एम.व्ही.ए. क्षमता के 33/11 के.व्ही. नवीन उपकेन्द्र की स्थापना की गई है। इससे 41 ग्रामों के करीब 8 हजार 600 से अधिक उपभोक्ता लाभान्वित हुए हैं। इसी प्रकार सगोनिया, रेहटी, राला, गिल्लौर में 2 करोड़ 72 लाख की लागत से 3.15 एम.व्ही.ए. क्षमता के अतिरिक्त पॉवर ट्रांसफार्मर की स्थापना से इन उपकेन्द्रों से संयोजित कुल 29 ग्रामों के 7 हजार से अधिक उपभोक्ताओं को ट्रिपिंग की समस्या से निजात मिलेगी।

कंपनी ने बताया है कि “प्रज्जवल योजना” के तहत बुधनी क्षेत्र में प्रणाली उन्नयनीकरण के तहत बसनिया, आमोन, चकल्दी, नीलकण्ठ एवं स्वपनसिटी उपकेन्द्रों में 1 करोड़ 49 लाख की लागत से 3.15 एम.व्ही.ए. से 5 एम.व्ही.ए. पॉवर ट्रांसफार्मर क्षमतावृद्धि के कार्य पूर्ण किये गये हैं। इससे फीडरों पर अधिक भार की समस्या में कमी आने के साथ ही फीडरों का भार लगभग 50 प्रतिशत तक नियंत्रित किया गया है और कंपनी द्वारा कृषि कार्यों के लिए घोषित अवधि में निर्बाध एवं गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *