September 28, 2024

कानपुर में पुरुषोत्तम दास ज्वेलर्स के ठिकानों पर आयकर का छापा, लखनऊ-कोलकाता समेत 17 जगहों पर रेड

0

कानपुर
 
कानपुर शहर में गुरुवार सुबह बिरहाना रोड स्थित राधा मोहन पुरुषोत्तम दास ज्वेलर्स के यहां आयकर की टीम ने छापा मारा है। इसके अलावा कई जगहों पर भी छापेमारी जारी है। चौक सर्राफा में भी आयकर टीम छापा मारी कर रही है। लिंक मिलने पर टीम ने बिरहाना रोड पर ही बांग्ला बिल्डिंग में भी चांदी कारोबारी के यहां भी छापा मारा गया है। लखनऊ, कानपुर व कोलकाता समेत 17 स्थानों पर आयकर और ईडी की छापेमारी चल रही है। एक रियल स्टेट कारोबारी के यहां भी कार्रवाई चल रही है। बागला बिल्डिंग में भी इनकम टेक्स और ईडी का छापा पड़ा है।

मिर्जा इंटरनेशनल के कानपुर समेत 98 ठिकानों पर छापेमारी
इससे पहले बुधवार को भई मिर्जा इंटरनेशनल लिमिटेड के कानपुर क्षेत्र के 14 समेत प्रदेशभर के 98 ठिकानों पर छापे मारे गए। कर अपवंचना की आशंका पर एसजीएसटी के तीन सौ से अधिक अफसरों व कर्मचारियों ने बुधवार शाम एक साथ कार्रवाई की। देर रात तक दस्तावेज खंगाले गए। सूत्रों के अनुसार, मिर्जा इंटरनेशनल लिमिटेड की ओर से बड़े स्तर पर कर अपवंचना की शिकायत मिली थी। इसकी पुष्टि के लिए बुधवार शाम करीब पांच बजे कंपनी के प्रदेशभर के 98 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी करने का निर्देश दिया गया। इसमें कानपुर क्षेत्र अंतर्गत उन्नाव के औद्योगिक क्षेत्र व कानपुर देहात में 14 ठिकानें भी शामिल किए गए।

वहीं, प्रयागराज, लखनऊ, आगरा, मेरठ, मुरादाबाद, गाजियाबाद समेत कई शहरों में भी छापेमारी हुई। सूत्रों के अनुसार, लेदर निर्यातक कंपनी के ठिकानों में मौजूद स्टॉक, खरीद-बिक्री रजिस्टर के साथ कम्प्यूटर, लैपटॉप की गहनता से जांच की गई। इस दौरान खामियां मिलने की भी बात सामने आई। सूत्रों के अनुसार, कानपुर क्षेत्र के 14 ठिकानों पर छापेमारी के दौरान विभाग के 80 अफसर व कर्मचारी लगाए गए। इस दौरान सभी के फोन बंद करा दिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *