September 28, 2024

प्रदेश के B.Ed कॉलेजों में 63 % सीटें खाली, सात कॉलेजों में एक भी एडमिशन नहीं

0

भोपाल

प्रदेश के 659 बीएड कॉलेजों की करीब 58 हजार 350 सीटों पर उच्च शिक्षा विभाग आनलाइन काउंसलिंग कर प्रवेश करा रहा है। काउंसलिंग का प्रथम राउंड समाप्त हो चुका है। इसमें करीब 22 हजार 26 विद्यार्थियों प्रवेश लिए हैं। दूसरे राउंड में भी विद्यार्थी ज्यादा रुचि नहीं दिखा रहे हैं, जिसके कारण दूसरे राउंड में ज्यादा प्रवेश की उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है।

इसकी वजह प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती पर विराम लगा हुआ है। और अन्य राज्यों में भर्ती प्रक्रिया ठंडी पडी हुई। यही कारण है कि प्रथम राउंड की काउंसलिंग में विभाग को महज 22 हजार 28 प्रवेश मिले हैं। जबकि प्रदेश के 659 कॉलेजों में करीब 58 हजार 350 सीटें मौजूद हैं। अभी भी करीब 36 हजार सीटें रिक्त बनी हुई है। अब विभाग ने 63 फीसदी सीटों की पूर्ति करने के लिए दूसरे राउंड की काउंसलिंग शुरू कर दी है।

रिजल्ट भी बनी समस्या
प्रदेश में 13 विवि संचालित हो रहे हैं। इसमें 10 विवि भी अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के संपूर्ण रिजल्ट जारी नहीं कर सका है। इसके अलावा कई विवि तो अभी तक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं कराने में लगे हुये हैं। रिजल्ट के अभाव में विद्यार्थी प्रवेश लेना नहीं चाहते हैं। हालांकि विभाग ने उनकी समस्या को देखते हुये द्वितीय वर्ष की मार्कशीट के आधार पर प्रवेश देने की व्यवस्था जमाई हुई है।

सात कॉलेज हुए जीरो
एसव्हीएन कॉलेज आफ एजुकेषन छतरपुर, राधा कृष्ण कॉलेज दतिया, हिंदुस्तान कॉलेज आफ टीचर्स एजुकेशन ग्वालियर, टेक्सेस एजुकेशन कॉलेज ग्वालियर, लिवरल कॉलेज आॅफ एजुकेशन इंदौर महर्षि महेश योगी वैदिक विश्वविद्यालय कटनी और रानी कॉलेज आफ एजुकेशन रीवा में प्रथम चरण की काउंसलिंग में जीरो प्रवेश हुए हैं। उक्त कॉलेजों में दूसरे राउंड में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थी ज्यादा उत्सुक नहीं दिखाई दे रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *