September 27, 2024

गुटेरेस कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र की स्थिति से परेशान: यूएन प्रवक्ता

0

संयुक्त राष्ट्र
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता ने कहा कि गुटेरेस कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र में जारी हिंसा और जानमाल के नुकसान से बहुत परेशान हैं।
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के उप-प्रवक्ता फरहान हक ने एक बयान में कहा कि महासचिव आतंकवादी कृत्यों सहित नागरिकों के खिलाफ हिंसा की कड़ी निंदा करते हैं और तनाव को कम करना और टकराव को रोकना बहुत ही आवश्यक है।
बयान के अनुसार, इजरायल को अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के अंतर्गत अपने दायित्वों का पालन करना चाहिए, जिसमें बल का आनुपातिक उपयोग और सैन्य अभियानों में नागरिकों को बाहर रखने के लिए हरसंभव सावधानी बरतना शामिल है।

बयान में कहा गया कि “एक सार्थक राजनीतिक प्रक्रिया की ओर वापस लौटने और कब्जे को समाप्त करने से ही हिंसा और मानव जीवन की क्षति के इस विनाशकारी चक्र का अंत होगा।”

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने अमेरिका-ताइवान व्यापार बढ़ाने के प्रस्ताव वाला बिल पारित किया

वाशिंगटन
अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने अमेरिका और ताइवान के बीच द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने वाले एक प्रस्ताव वाले बिल को पारित किया। सदन ने ध्वनिमत से इस प्रस्ताव को पारित किया और इसे विचार के लिए सीनेट के पास भेज दिया।

अमेरिका और ताइवान के बीच '21वीं सदी का व्यापार समझौता' के लिए कांग्रेस की मंजूरी आवश्यक है। इसके लिए अमेरिका और ताइवान के बीच कुछ अन्य संभावित व्यापार समझौतों पर बातचीत की भी आवश्यकता होगी।

विधेयक में यह भी कहा गया है कि 01 जून को जिस समझौते पर सहमति बनी है, वह अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा कांग्रेस को लिखित रूप से प्रमाणित करने के 30 दिन बाद ही प्रभावी हो सकता है कि ताइवान ने इस समझौते का पालन करने के लिए आवश्यक उपाय किए हैं।

पिछले महीने, ताइवान में अमेरिकी संस्थान (एआईटी) और अमेरिका में ताइपे आर्थिक और सांस्कृतिक प्रतिनिधि कार्यालय (टेक्रो) ने '21वीं सदी का व्यापार समझौता' पर यूएस-ताइवान पहल के प्रथम चरण पर वार्ता पूरी करने के लिए मुलाकात की थी।

यह समझौता सीमा शुल्क प्रशासन, व्यापार सुविधा, नियामक प्रथाओं, सेवाओं का विनियमन, भ्रष्टाचार विरोधी और छोटे एवं मध्यम उद्यमों के व्यापारिक मामलों को संबोधित करता है।
हालांकि, चीन पहले ही बोल चुका है कि वह ताइवान के साथ आर्थिक संबंधों को मजबूत करने की अमेरिकी पहल का विरोध करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *