September 27, 2024

अमा अस्पताल: 93 और अस्पतालों में आहार केंद्र खोलेगी ओडिशा सरकार

0

ओडिशा
ओडिशा सरकार प्रदेश के 93 और अस्पतालों में आहार केंद्र खोलने की योजना बना रही है। ये कदम 5T 'अमा अस्पताल' पहल के तहत परिवर्तन के लिए उठाया जा रहा है। सरकार के फैसले के मुताबिक, पहले चरण में "अमा अस्पताल" की 5T पहल के तहत 147 सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में परिवर्तन किया गया है। इन अस्पतालों में विभिन्न घटकों के तहत सभी कार्यों को 31 अक्टूबर 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

इन 147 अस्पतालों में से, आहार केंद्र केवल 54 अस्पतालों में उपलब्ध हैं, शेष 93 अस्पताल हैं। चूंकि आहार केंद्र रोगी परिचारकों को बहुत सहायता प्रदान करते हैं, इसलिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने आवास और शहरी विकास विभाग से इन 93 अस्पतालों में आहार केंद्र खोलने का आग्रह किया है।

राज्य की स्वास्थ्य सचिव शालिनी पंडित ने इस संबंध में आवास एवं शहरी विकास विभाग के प्रधान सचिव को पत्र लिखा है। स्वास्थ्य सचिव ने एच एंड यूडी विभाग से सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं से जुड़े आहार केंद्रों को सप्ताह में 7 दिन चलाने पर विचार करने का भी आग्रह किया। पत्र में कहा गया है, 'बताया गया है कि राज्य के सभी अस्पतालों में आहार केंद्र सप्ताह में छह दिन काम करते हैं और रविवार को बंद रहते हैं। चूंकि मरीज सप्ताह के सभी दिन सरकारी अस्पतालों में आते हैं, इसलिए अनुरोध है कि सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं से जुड़े आहार केंद्रों को सप्ताह में 07 दिन चलाने पर विचार करें।'
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *