September 27, 2024

27 को होगा रांची-पटना वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन, पहले दिन होगा ये खास काम

0

पटना

रांची से पटना के बीच चलने वाली प्रस्तावित वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का 27 जून को उद्घाटन होना लगभग तय है। लेकिन न तो रांची रेलमंडल प्रशासन और न ही रेलवे बोर्ड इसकी अधिकारिक जानकारी दे रहा है। स्थिति ये है कि केवल सूत्रों की जानकारी के आधार पर लगातार करीब एक सप्ताह से ट्रेन के उद्घाटन समारोह होने की सूचना चलाई जा रही है। इसी असमंजस का ही कारण है कि अब रांची रेलमंडल के डीआरएम व द-पू रेलवे के सीपीआरओ भी इस ट्रेन के परिचालन को लेकर अलग-अलग अपुष्ट जानकारी दे रहे हैं।

दूसरी ओर अभी तक इस ट्रेन के उद्घाटन समारोह को लेकर झारखंड के मुख्यमंत्री, रांची के सांसद संजय सेठ और राज्यसभा सांसद डॉ महुआ माजी समेत अन्य जनप्रतिनिधि को निमंत्रण प्राप्त नहीं हुआ है। जबकि दक्षिण-पूर्व रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि हमारी ओर से आमंत्रण पत्र भेजने की तैयारी की जा रही है। ट्रेन के उद्घाटन समारोह को लेकर आरपीएफ की ओर से भी तैयारी शुरू कर दी गई है। एक सौ जवानों के रांची, अरगोड़ा, चुटिया, नामकुम, टाटीसिलवे में उद्घाटन वाले दिन सुरक्षा-व्यवस्था में तैनात किए जाने की योजना है।

पहले दिन 10 बच्चों को निशुल्क यात्रा कराई जाएगी

27 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑनलाइन रांची स्टेशन में हरी झंडी दिखाकर ट्रेन का शुभारंभ करेंगे। ट्रेन रवानगी के पहले दिन रांची रेलमंडल प्रशासन 10 स्कूली बच्चों को फ्री में सफर कराएगा। रांची रेलमंडल के सीनियर डीसीएम निशांत कुमार ने बताया कि मंडल के कार्मिक विभाग के द्वारा स्कूलों को अनुग्रह पत्र भेजा गया है। सातवीं से 10वीं के बच्चों के बीच चयन प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसमें पेटिंग, कविता व निबंध प्रतियोगिता कराई जाएगी। चयनित बच्चों के साथ दो शिक्षक भी शामिल होंगे।

पीआरओ ने आधिकारिक मेल किया है: डीआरएम

रांची रेलमंडल के डीआरएम प्रदीप गुप्ता का कहना है कि सबको पता है कि 27 जून को ट्रेन का परिचालन शुरू होना है। आपको जानकारी नहीं मिली है। जनसंपर्क अधिकारी की ओर से कार्यक्रम को लेकर आधिकारिक मेल कर दिया गया है। आपको यदि सूचना जनसंपर्क अधिकारी के द्वारा नहीं दी गई तो मुझसे दोबारा बात कीजिएगा।

उद्घाटन 27 को, लेकिन पत्र का इंतजार

दक्षिण पूर्व रेलवे गार्डेन रिच कोलकाता के सीपीआरओ आदित्य चौधरी ने कहा कि सौ फीसदी 27 जून को इस ट्रेन का उद्घाटन समारोह होगा। हालांकि अभी तक हमलोगों को रेलवे बोर्ड की तरफ से आधिकारिक पत्र प्राप्त नहीं हुआ है, जैसे ही सूचना आती है आपलोगों को दी जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *