September 26, 2024

कानून व्यवस्था संभालने वाले जवानो को 70 रुपए का खाना और नाश्ता, ठेकेदार की तलाश जारी

0

भोपाल.
विधानसभा चुनाव से पहले भोपाल में कानून व्यवस्था के लिए ड्यूटी पर तैनात होने वाले पुलिस कर्मियों को दिन भर में 70 रुपए का खाना और नाश्ता ही दिया जाएगा। इस संबंध में अब खाना और नाश्ता करवाने वाले ठेकेदार की तलाश पुलिस कर रही है।  प्रदेश में इस साल होने वाले चुनाव से पहले राजधानी में होने वाले राजनीतिक धरने, प्रदर्शन, सभाएं और रैली में कानून व्यवस्था के तहत हजारों पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

इस ड्यूटी में तैनात पुलिस कर्मियों को कई दिनों तक भोपाल में रहना होगा। इस ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों को खाना कैसा मिलेगा इसका अंदाजा अब आसानी से लगाया जा सकता है। चुनाव के पूर्व प्रदेश में राजनीति गतिविधियां तेज हो रही है। यहां पर प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री के साथ ही विपक्ष के बड़े नेताओं की सभाएं चुनाव के ऐलान से पहले होगी। इनके सभाओं या इनके भोपाल आने भर से सुरक्षा में दो से चार हजार पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाता है।

बिल में 5% GST भी शामिल
जानकारी के अनुसार भोपाल में कानून व्यवस्था के तहत ड्यूटी पर तैनात रहने वाले पुलिस कर्मियों को सुबह का नाश्ता बीस रुपए वाला दिया जाएगा। वहीं दोपहर का भोजन के लिए 25 रुपए और इतनी ही  राशि रात के भोजन के लिए पुलिस महकमा इन पर खर्च करेगा। यानि दिन भर में एक पुलिसकर्मी को महज 70 रुपए का नाश्ता और खाना दिया जाएगा। इसके लिए टेंडर बुलाए जा रहे हैं। टेंडर में दोनों समय के खाने और नाश्ते की राशि स्पष्ट कर दी गई है। इस राशि में पांच प्रतिशत जीएसटी भी जोड़ा गया है।

पौष्टिक आहार के लिए मिलता है 21 रुपए रोज भत्ता
प्रदेश की कानून व्यवस्था संभालने वाले पुलिसकर्मियों को पौष्टिक आहार के नाम पर जो भत्ता मिलता है, वह मजाक जैसा है। पुलिस कर्मियों को 650 रुपए महीने का पौष्टिक आहार दिया जाता है। जब महीना 30 दिन का होता है तो यह 24 रुपए 66 पैसे प्रति दिन के हिसाब से होता है और यदि महीना 31 दिन का हो तो यह 21 रुपए से कम का हो जाता है। यानि दिन रात ड्यूटी कर प्रदेश को सुरक्षित रखने वाले पुलिसकर्मियों को शासन पौष्टिक आहार के नाम पर महज 21 रुपए दिन के दे रही है। हालांकि जो खाना और नाश्ता इन्हें राजधानी में ड्यूटी करने के दौरान दिया जाएगा, वह इस भत्ते के अलावा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed