September 25, 2024

दुर्लभ प्रजाति के 6, 850 जिंदा कछुओं के साथ दो आरोपी गिरफ्तार, विदेशी मुद्रा भी हुई बरामद

0

तिरुचिरापल्ली
कस्टम एयर इंटेलिजेंस यूनिट (एआईयू) के अधिकारियों ने शुक्रवार को 6,850 जीवित रेड-ईयर स्लाइडर (कछुए की एक प्रजाति) जब्त किए। साथ ही, अधिकारियों ने बताया कि कुआलालंपुर से तमिलनाडु के तिरुचि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे दो व्यक्तियों को भी गिरफ्तार किया गया है।

दो यात्रियों के बैग में मिले जिंदा कछुए
अधिकारी ने कहा, "खुफिया जानकारी पर कार्रवाई करते हुए, तिरुचि के एआईयू अधिकारियों ने हवाई अड्डे के निकास द्वार पर दो यात्रियों को रोक लिया। उनके चेक-इन सामान की जांच करने पर अधिकारियों को प्रत्येक यात्री के बैग के अंदर छोटे बक्से में छुपाए गए छोटे जीवित कछुए मिले।"

विदेशी मुद्रा भी हुई बरामद
अधिकारी ने बताया कि एक यात्री के पास से 57,441 रुपये के बराबर की विदेशी मुद्रा भी बरामद की गई। सीमा शुल्क अधिकारियों के अनुसार, वन्यजीवों को भारत में ले जाने के लिए वैध आयात दस्तावेजों या लाइसेंस के बिना जीवित जंगली कछुओं को अवैध रूप से भारत में आयात करने की कोशिश की जा रही थी।

मामले में चल रही आगे की कार्रवाई
रेड-ईयर स्लाइडर कछुओं को उनके मूल देश में वापस भेजने की प्रक्रिया जारी है। अधिकारियों ने सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया है और गिरफ्तार किए गए दोनों लोगों को न्यायिक मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाएगा। फिलहाल, मामले में आगे की जांच चल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed