September 25, 2024

5500 DDA फ्लैट के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट आ गई

0

नईदिल्ली

 दिल्ली में अपना घर का सपना देखने वालों के लिए अच्छी खबर है। डीडीए लोगों को यह सपना पूरा करने का मौका देने जा रहा है। डीडीए अपने 5500 फ्लैट की बिक्री के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू करने वाला है। रजिस्ट्रेशन 30 जून को दोपहर 12 बजे से शुरू होंगे। फ्लैट के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 1000 रुपये रखी गई है। डीडीए की तरफ से यह फ्लैट हाउसिंग स्कीम-4 के तहत बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। डीडीए की तरफ से इनमें ईडब्लूएस के साथ ही LIG, MIG और HIG फ्लैट शामिल हैं। इन फ्लैट की कीमत 13 लाख रुपये से लेकर 2.5 करोड़ रुपये तक रखी गई है।

किन एरिया में हैं ये फ्लैट
डीडीए के ये फ्लैट जसोला (HIG के 40 फ्लैट), द्वारका (MIG के 50 फ्लैट), लोक नायक पुरम, रोहिणी, सिरसपुर और नरेला में हैं। नरेला में LIG और EWS के फ्लैटों के अलावा 149 एमआईजी फ्लैट हैं। डीडीए ने सभी तरह के फ्लैट के लिए रजिस्ट्रेशन फीस समान रखी है। यह राशि वापिस नहीं की जाएगी। इसके बाद खरीदारों को प्रत्येक स्थान पर संपत्ति (नमूना फ्लैट) का दौरा करने और स्थान, विशेष मंजिल, दिशा, आकार और दृश्य के आधार पर अपनी पसंद के फ्लैट की बुकिंग करने के लिए 4-5 दिन का टाइम दिया जाएगा। इन्वेंट्री के सेल मैनेजमेंट के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल भी लॉन्च किया जाएगा। यहां फ्लैट की ऑनलाइन बुकिंग के लिए ये सभी विकल्प उपलब्ध होंगे।

फ्लैट की कीमत कितनी है?
डीडीए फ्लैट्स की कीमतें EWS के लिए 13 लाख रुपये से लेकर HIG के लिए 2.46 करोड़ रुपये तक होंगी। ये रेट 2022-23 में प्रस्तावित दरों के समान हैं। ईडब्ल्यूएस के लिए बुकिंग अमाउंट 50,000 रुपये, एलआईजी के लिए 1 लाख रुपये, एमआईजी के लिए 4 लाख रुपये और एचआईजी के लिए 10 लाख रुपये है। बुकिंग राशि का पेमेंट करने के बाद, उसी दिन डीडीए द्वारा एक डिमांड लेटर जारी किया जाएगा। बिना ब्याज के फ्लैट की लागत के भुगतान के लिए 60 दिन की विंडो दी जाएगी। ब्याज (11%) के साथ 30 दिन की छूट दी जाएगी। डीडीए के सीनियर अधिकारी ने बताया कि हम लोगों को व्यक्तिगत रूप से फ्लैटों का दौरा करने का विकल्प दे रहे हैं। उनको गाइड करने के लिए स्थानों पर जूनियर इंजीनियरों को तैनात करेंगे। अधिकारी ने बताया कि हम बुकिंग प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए एक सर्कुलर भी जारी करेंगे। इसके बाद, एक व्यक्ति बुकिंग राशि जमा कर सकता है।

किस एरिया में कितनी कीमत के फ्लैट
ईडब्ल्यूएस फ्लैटों की कीमत 10-13 लाख रुपये (बुकिंग राशि सहित) होगी। नरेला और रोहिणी में स्थित एलआईजी फ्लैटों की कीमत लगभग 15 लाख रुपये, सिरसपुर में 17 लाख रुपये और लोक नायक पुरम (जहां प्लिंथ क्षेत्र तुलनात्मक रूप से अधिक है) में 30 लाख रुपये होगी। एचआईजी फ्लैट्स की कीमत 2.25 करोड़ रुपये से लेकर 2.46 करोड़ रुपये तक होगी। इस योजना में जसोला में केवल 40 अपार्टमेंट शामिल हैं। नरेला में एमआईजी फ्लैट्स की कीमत लगभग 1.05 करोड़ रुपये और द्वारका सेक्टर 19बी में 1.35 करोड़ रुपये से 1.45 करोड़ रुपये होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *