September 24, 2024

फिर साजिश रच रहा ड्रैगन, LAC पर चीन लगा रहा नए एनर्जी प्रोजेक्ट

0

नई दिल्ली

पूर्वी लद्दाख सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास बनाए गए नए ठिकानों पर चीन सौर और पनबिजली परियोजनाओं का निर्माण कर रहा है। वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने ये जानकारी दी है। अधिकारियों ने बताया है कि क्षेत्र में तैनात सैनिकों को रखने के लिए स्थापित किए गए नए बेस पर ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए ये परियोजनाएं शुरू की गई हैं।

वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के अनुसार, चीनियों को LAC पर इसलिए ऊर्जा संयंत्रों को स्थापित करने की जरूरत महसूस हुई क्योंकि  खराब मौसम बहुत ढंड ते मौसम में आगे के सैनिक चौकियों पर निगरानी के लिए बड़ी संख्या में सैनिकों को तैनात रखने में चीन को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था। लद्दाख क्षेत्र में तैनात चीनी सैनिकों को लंबे समय से खराब मौसम की मार झेलनी पड़ी है।  

अधिकारी ने बताया कि चीन की तैयारियों की तुलना में, सियाचिन ग्लेशियर की ऊंचाई पर अत्यधिक सर्दियों में भी भारतीय सैनिक काम करने का व्यापक अनुभव रखते हैं क्योंकि भारतीय सैनिकों के पास चरम मौसम की स्थिति का सामना करने की बेहतर क्षमता और साधन हैं।

रिपोर्टों के अनुसार, चीन ने 2020 से भारत के साथ लगने वाली सीमाओं पर 50,000 से अधिक सैनिकों को तैनात कर रखा है। 2020 में चीन ने पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में  LAC पर यथास्थिति को बदलने की कोशिश की थी। हालाँकि, क्षेत्र में तैनात भारतीय सेना के जवानों ने चीनी आक्रामकता को सफलतापूर्वक रोक दिया था। भारत और चीन दोनों तब से यानी 2020 के गलवान संघर्ष के बाद से एलएसी के करीब पूर्वी लद्दाख सेक्टर में सैनिकों की भारी तैनाती बनाए हुए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *