September 24, 2024

वैग्नर के जाते ही रूस ने यूक्रेन पर फिर किया मिसाइल अटैक, रेस्तरां को बनाया निशाना

0

रूस

रूस में विद्रोह और तख्तापलट की आंच ठंडी होते ही एक बार फिर से यूक्रेन में मिसाइल अटैक किया गया है। यूक्रेन का दावा है कि मंगलवार को रूस ने एस-300 मिसाइल से एक रेस्तरां पर हमला कर दिया। पूर्वी यूक्रेन के शहर क्रामातोर्स्क में स्थित फेमस रिया पिज्जा रेस्तरां पर मिसाइल अटैक हुआ। इसके अलावा पास के ही एक गांव में  मिसाइल गिरी जिसके बाद कम से कम पांच लोग घायल हुए। इन हमलों में चार की जान चली गई है।

यूक्रेन के गृह मंत्री ने पुष्टि की है कि रेस्तरां के मलबे से एक किशोर का शव निकाला गया है। वहीं 47 अन्य लोग जो घायल हुए हैं उनमें एक नवजात भी है। शाम को करीब 8 बजे यह हमला किया गया। उस वक्त बहुत सारे लोग रेस्तरां में खाने खा रहे थे। सामने आई तस्वीरों में देखा गया कि रेस्तरां के खंभे मुड़ गए और छत गिर गई। बहुत सारे लोग इसमें दब गए।

एएफपी न्यूज एजेंसी के मुताबिक वहां खाना खाने आए येवगेन ने बताया कि कई बच्चे भी मलबे में दब गए। कई लोगों का कहना था कि उनके परिजनों को अभी ढूंढा नहीं जा स का है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि रूस ऐसी हरकतों के लिए जिम्मेदारी है और वह दुर्दशा का हकदार है। बता दें कि क्रामातोर्स्क शहर डेढ़ लाख की आबादी वाला शहर है और यह दोनेत्स्क से 30 किलोमीटर की दूरी पर है। रूस यहां कई बार हमले कर चुका है। अप्रैल 2022 में यहां रेलवे स्टेशन को टारगेट किया गया था जिसमें कम से कम 63 लोगों की मौत हो गई थी।

हालांकि रूस ने किसी भी सिविलियन जगह को निशाना बनाने की बात से इनकार किया है। बता दें कि इन दिनों रूस में तख्तापलट का ड्रामा चल रहा था। पुतिन के रसोइया रहे वैग्नर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन ने ही उनके खिलाफ विद्रोह का  ऐलान कर दिया था और अपनी सेना को कूच कर दिया ता। हालांकि बाद में स्थिति संभल गई। जानकारी के मुताबिक प्रिगोझिन अब पड़ोसी बेलारूस चले गए हैं। बताया जाता है कि प्रिगोझिन लंबे समय से रक्षा मंत्री के बद से सरजेई शोइगू को हटाने की मांग कर रहे थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *