September 24, 2024

दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना…गोवा और हिमाचल में भी अलर्ट

0

नई दिल्ली
 राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को आसमान में बादल छाए रह सकते हैं और हल्की बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी। IMD ने बताया कि न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है। दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे साक्षेप आर्द्रता 81 प्रतिशत दर्ज की गई।

वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान अनुसंधान प्रणाली (सफर) के आंकड़ों के मुताबिक, वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह आठ बजकर 40 मिनट पर 83 दर्ज किया गया, जो संतोषजनक श्रेणी में आता है।  गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच AQI अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है।  

गोवा में  भारी बारिश
वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि गोवा में बुधवार को मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। इसमें आगे कहा गया कि उत्तरी गोवा और दक्षिण गोवा जिलों के तालुकाओं पर बादल मौजूद हैं और वे पूर्व की ओर बढ़ रहे हैं। आईएमडी, गोवा ने देर रात 1:20 बजे जारी बुलेटिन में कहा, "अगले 3-4 घंटों के दौरान उत्तरी गोवा और दक्षिण गोवा जिलों के अधिकांश स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश और लगभग 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।" बुलेटिन में कहा गया है, "0120 बजे, राज्य के उत्तरी गोवा और दक्षिण गोवा जिलों के तालुकाओं पर बादल छाए हुए हैं। बादल आम तौर पर पूर्व की ओर बढ़ रहे हैं।"इस बीच, हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में मंगलवार को लगातार बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई। भारी बारिश से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.
 
हिमाचल प्रदेश में अगले पांच दिनों तक बारिश की संभावना
आईएमडी ने मंगलवार को कहा कि हिमाचल प्रदेश में अगले पांच दिनों तक बारिश की संभावना है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. ओंकार चंद ने कहा, "मानसून ने 24 जून को हिमाचल प्रदेश में दस्तक दी थी। अब तक 9 लोगों की जान चली गई है, 14 घायल हुए हैं, 4 घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जबकि 28 घर आंशिक रूप से भारी बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हुए हैं। अनुमानित नुकसान लगभग 104 करोड़ रुपये है।"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *