September 24, 2024

किसानों के लिए खुशखबरी, जुलाई में मिलेगा तूफान से बर्बाद हुई फसल का मुआवजा

0

बुरहानपुर

जिले के 141 गांव में अप्रैल, मई के महीने में तेज हवा और आंधी तूफान के कारण साढ़े 4 हजार किसानों की फसलें बर्बाद हो गई थीं. किसानों के नुकसान को देखते हुए जिला प्रशासन ने फाइनल रिपोर्ट तैयार कर मध्य प्रदेश शासन को भेजी है. शासन की ओर से साढ़े 4 हजार किसानों को एक जुलाई को सिंगल क्लिक के माध्यम से 21 करोड़ 99 लाख रुपए की मुआवजा राशि स्थानांतरित की जाएगी. उक्त जानकारी जिला कलेक्टर भव्या मित्तल ने दी है.

किसानों की केले की फसल को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. इस क्षेत्र में 2200 हैक्टेयर में केले की फसल लगाई जाती है, जिले के किसान सबसे ज्यादा केले की फसल को लगाना पसंद करते हैं लेकिन इस वर्ष 2 माह की तेज हवा आंधी तूफान के कारण खेतों में तैयार खड़ी फसलें तबाह हो गई, जिससे किसानों को करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है. जिले के 141 गांव किसानों को अधिक नुकसान हुआ है.

देश-विदेश में रहती है डिमांड
बुरहानपुर के केले की देश विदेश में डिमांड रहती है, लेकिन इस बार तेज आंधी तूफान के कारण केले की फसल तबाह होने से केला देश विदेश नहीं पहुंच पाएगा, जिससे केले के दाम में भी बढ़ोतरी होगी.

कलेक्टर ने सीएम को भेजी रिपोर्ट
बुरहानपुर कलेक्टर भव्या मित्तल ने किसानों के नुकसान की फाइनल रिपोर्ट तैयार करके मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भेज दी है. कलेक्टर का कहना है कि तेज हवा आंधी तूफान के कारण हुए नुकसान की सूचना पर तहसीलदार और पटवारियों को जांच रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए थे फाइनल रिपोर्ट मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री को भेज दी है.

एक जुलाई को सीएम सिंगल क्लिक से करेंगे स्थानांतरण
बुरहानपुर जिले में तेज आंधी तूफान के कारण किसानों की केला फसल तबाह हो गई है. 1 जुलाई को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 141 गांव के 4500 किसानों के खाते में 21 करोड़ 99 लाख रूपए की मुआवजा राशि स्थानांतरित करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *