September 24, 2024

विजय रूपाणी और नितिन पटेल जा सकते हैं राज्यसभा, जयशंकर को फिर गुजरात से मौका

0

नईदिल्ली

राज्यसभा की 10 सीटों के लिए 24 जुलाई को चुनाव होने वाला है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर और टीएमसी के सीनियर नेता डेरेक ओ ब्रायन समेत कई दिग्गज नेताओं का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। चुनाव आयोग का कहना है कि इलेक्शन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस चुनाव में गोवा की एक सीट, गुजरात की 3 और पश्चिम बंगाल की 6 सीटें शामिल हैं। इस चुनाव के लिए मतदान 13 और 24 जुलाई को होना है। इसके अलावा नतीजों का ऐलान भी 24 तारीख को ही कर दिया जाएगा। जिन सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, उनमें विनय डी. तेंदुलकर भी शामिल हैं, जो गोवा की सीट से सांसद थे।

इसके अलावा गुजरात से एस. जयशंकर, जुगलसिंह लोखंडवाला और दिनेशचंद्र अनवाडिया हैं, जिनका कार्यकाल समाप्त हो रहा है। इस बीच खबर है कि विदेश मंत्री एस जयशंकर को एक बार फिर से गुजरात से ही भेजा जा सकता है। इसके अलावा गुजरात के सीएम रहे विजय रूपाणी को भी राज्यसभा भेजा जाएगा। सीनियर लीडर और लंबे समय तक गुजरात में मंत्री रहे नितिन पटेल को भी राज्यसभा भेजे जाने की चर्चाएं हैं। चुनाव आयोग का कहना है कि 10 सदस्यों में से कुछ का कार्यकाल 28 जुलाई को समाप्त हो रहा है, जबकि कुछ सांसद 18 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं।

भाजपा पश्चिम बंगाल में भी एक राज्यसभा सीट जीतने की स्थिति में है, जो अब तक कांग्रेस के खाते में थी। यह देखना होगा कि बंगाल से भाजपा किसी स्थानीय नेता को मौका देती है या फिर राष्ट्रीय स्तर के किसी नेता को भेजा जाएगा। बंगाल की सीट से कांग्रेस के प्रदीप भट्टाचार्य का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है। लेकिन 2021 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 77 सीटें हासिल की थी, जबकि कांग्रेस का खाता भी नहीं खुल पाया था। इसके चलते अब इस सीट को जीतने की स्थिति में भाजपा ही है।

फिलहाल क्या है राज्यसभा का गणित, भाजपा नंबर वन

अब राज्यसभा के गणित की बात करें तो इस चुनाव से कोई ज्यादा बदलाव नहीं आएगा। अप्रैल 2024 में कुल 56 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने हैं। माना जा रहा है कि इस इलेक्शन के बाद कुछ चीजें बदलती दिखेंगी। फिलहाल राज्यसभा की स्ट्रेंथ 238 की है, जबकि जम्मू कश्मीर की 4 सीटें, बंगाल की एक और दो नामित सदस्यों की सीटें फिलहाल खाली हैं। राज्यसभा के सदस्यों की कुल संख्या 245 की होती है। भाजपा फिलहाल 93 सांसदों के साथ राज्यसभा में भी सबसे बड़ी पार्टी है और 31 सदस्यों के साथ कांग्रेस दूसरे नंबर पर है। टीएमसी के 12, डीएमके और आम आदमी पार्टी के 10-10 सांसद हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *