September 24, 2024

Special Olympics 2023: भारतीय एथलीटों के 202 मेडल जीतने पर पीएम मोदी ने दी बधाई

0

 नई दिल्ली

भारत ने स्पेशल ओलंपिक वर्ल्ड गेम्स 2023 में 202 मेडल के साथ अपना अभियान समाप्त किया है। इस दौरान अंतिम मेडल एथलेटिक्स ट्रैक में आया है। भारत ने कुल मिलाकर 76 गोल्ड, 75 सिल्वर और 51 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। भारतीय एथलीटों ने ट्रैक स्पर्धाओं में छह पदक (2 स्वर्ण, 3 रजत और 1 कांस्य) जीते। इस अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने एथलीटों की तारीफ की है।
 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा- 'स्पेशल ओलंपिक समर गेम में भारत को रिप्रेजेंट करने वाले अविश्वसनीय एथलीटों को बहुत-बहुत बधाइयां, जिन्होंने बर्लिन में 202 मेडल जीते जिसमें 76 गोल्ड मेडल शामिल थे। उनकी सफलता में, हम समावेशिता की भावना का जश्न मनाते हैं और इन एथलीटों के जज्बे की सराहना करते हैं।'

इवेंट की बात करें तो गोल्ड मेडल विजेता आंचल गोयल (400 मीटर, लेवल बी ) और रविमथी अरुमुगम (400 मीटर, लेवल सी) ने सबसे उल्लेखनीय प्रदर्शन किया, जिन्होंने पोडियम पर टॉप करने के लिए बाकी कंपटीशन को पूरी तरह से तहस-नहस कर दिया।

 स्पेशल ओलंपिक वर्ल्ड गेम्स को स्पेशल ओलंपियाड के रूप में भी जाना जाता है। ये बौद्धिक विकलांग प्रतिभागियों के वर्ल्ड इवेंट के लिए मंच प्रदान करता है। इसका लक्ष्य बौद्धिक विकलांगता वाले लोगों के कौशल और उपलब्धियों को वर्ल्ड लेवल पर प्रदर्शित करना है। ओलंपिक और पैरालिंपिक की तरह स्पेशल ओलंपिक खेल हर दो साल में होते हैं जिसमें समर और विंटर दोनों शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *