September 24, 2024

गंगोत्री-यमुनोत्री, बदरीनाथ चारों धामों पर मानसून बड़ा अपडेट, आईएमडी का उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में अलर्ट

0

उत्तराखंड

उत्तराखंड चार धाम यात्रा के शुरू होने के बाद से तीर्थ यात्रियों की भारी भीड़ दर्शन को उमड़ रही है। गंगोत्री-यमुनोत्री, बदरीनाथ धामों में दर्शन का भारी संख्या में तीर्थ यात्री पहुंच रहे हैं। तो दूसरी ओर, केदारनाथ धाम में दर्शन करने को पंजीकरण जारी है। इसी के बीच चार धाम यात्रा रूट पर मौसम पर बड़ा अपडेट सामने आया है।

उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में आईएमडी की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। मानसून सीजन में उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में जमकर बारिश हो रही है। ऐसे में तीर्थ यात्रियों से अपील की जाती है कि चार धाम यात्रा रूट पर जाने से पहले मौसम पर अपडेट जरूर  ले लें। साथ ही, तीर्थ यात्रियों से अपील है कि यात्रा करते समय सतर्क रहें। अपने गंतव्य पर समय पर पहुंचने की भी अपील की गई है।

आईएमडी की ओर से मौसम पूर्वानुमान में उत्तराखंड के सात जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक नैनीताल, चंपावत, टिहरी, पौड़ी, देहरादून, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका है। दूसरे जिलों में आकाशीय बिजली चमकने एवं तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि 30 जून तक प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अलर्ट के बाद सरकार भी सतर्क हो गई है। जिला प्रशासन, पुलिस, एसडीआरएफ को सतर्क रहने की सख्त हिदायत दी गई है। साथ ही लोगों से अपील की गई है कि अनावश्यक पर्वतीय जिलों में सफर करने से बचें।  

देहरादून में हल्की बारिश, तापमान तीन डिग्री बढ़ा: देहरादून में मंगलवार को हल्की बारिश कई इलाकों में हुई। वहीं दिनभर बादल छाए रहे। सोमवार की अपेक्षा देहरादून में तापमान 3.4 डिग्री बढ़ गया। मंगलवार को तापमान 32.6 डिग्री दर्ज किया गया, सोमवार को 29.2 डिग्री दर्ज किया गया था। पंतनगर का 36, मुक्तेश्वर का 21.8 और नई टिहरी का 23.5 डिग्री दर्ज किया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *